इन शार्ट कोर्स को कर दे सकते है करियर को नई राह

Sunday, Sep 24, 2017 - 05:04 PM (IST)

नई दिल्ली : कई बार एेसा होता है कि आप 12वीं के बाद तीन साल या पांच साल की पढ़ाई नहीं करना चाहते और चाहते है कि कोई  शॉर्ट टर्म  कोर्स कर  लिया जाए जिसके जरिए कोई अच्छी सी नौकरी मिल जाए । अगर आप इन शार्ट  कोर्सेस के जरिए जॉब चाहते हैं तो आपके पास कई ऑपशन्स हैं। आज हम  आपको बता रहे है ऐसे 5 कोर्सेस के बारे में जिनके जरिए आप शॉर्ट टर्म यानि 6 माह या 1 साल की पढ़ाई से ही नौकरी पा सकते हैं। अपने इंटरेस्ट के हिसाब से आप कोर्स चुनेंगे तो आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

वेब डिजाइनिंग
वेब डिजाइनिंग एक ऐसी फील्ड है, जिसमें जॉब की कोई कमी नहीं। इस कोर्स में कोडिंग लैंग्वेज जैसे- HTML, PHP, JavaScript आदि सिखाई जाती हैं।
प्रोफेशनल वेब डिजाइनिंग का कोर्स 1 साल का होता है। इसके अलावा 3 से 6 महीने के शॉर्ट टर्म कोर्सेस भी ऑफर किए जा रहे हैं। 12वीं के बाद भी आप इसे कर सकते हैं। 

वीएफएक्स एंड एनिमेशन
इस कोर्स में विजुअल इफेक्ट्स, एनिमेशन, 3डी टेक्नोलॉजी, ग्राफिक्स आदि के बारे में नॉलेज दिया जाता है। वीएफएक्स और एनिमेशन प्रोफेशनल की डिमांड बढ़ने के कारण यह कोर्स बहुत पॉपुलर हो चुका है। फिल्म इंडस्ट्री के साथ ही इंडीपेंडेंटली काम करने करने का इसमें बड़ा स्कोप है।

हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग कोर्सेस
यदि आप आईटी फील्ड में जॉब करना चाहते हैं तो हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग से जुड़े कोर्सेस कर सकते हैं।इसमें डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर परिफ्रल रिपेयरिंग, डिप्लोमा इन नेटवर्किंग एंड कम्यूनिकेशन, इंटरनेट मार्केटिंग एंड सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जैसे कोर्स किए जा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर एंड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्स
 सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में भी जॉब की कोई कमी नहीं। इसमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे Java, C++ आदि सीखना होता है। इन लैंग्वेज में परफेक्ट होने पर आईटी कंपनियों में जॉब के ढेरों ऑप्शन स्टूडेंट्स को मिलते हैं। 

टैली
टैली एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है। इसमें आपको यह सिखाया जाता है कि आप टैली का इफिशिएंटली यूज कैसे कर सकते हैं।कंपनियां, गवर्नमेंट अपने फाइनेंसियल डाटा को स्टोर, ट्रांसफर करने के लिए टैली का यूज करते हैं। इसमें आप डिप्लोमा कोर्स करके आसानी से जॉब पा सकते हैं। 

कहां से कर सकते हैं कोर्स
एरिना एनिमेशन एकेडमी
मैक
फ्रेमबॉक्स एनिमेशन एंड विजुअल इफेक्ट्स इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ हार्डवेयर एंड टेक्नोलॉजी
जेटकिंग इंफ्रोट्रेन लिमिटेड

कहां मिलेगी जॉब
इन कोर्सेस को करने के बाद आप फिल्म, सीरियल इंडस्ट्री, गेम इंडस्ट्री, आईटी कंपनी के साथ ही दूसरी प्राइवेट कंपनियों में जॉब कर सकते हैं। इंस्टीट्यूट्स कैंपस प्लेसमेंट करवाते हैं। आप सीधे भी कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कंपनियां खुद भी समय-समय पर वैकेंसी निकालती हैं। 

Advertising