जेएनयू में शुरू होगी एप बेस्ड साइकिल सेवा

punjabkesari.in Thursday, Sep 27, 2018 - 04:02 PM (IST)

नई दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में जल्द ही ऐप बेस्ड साइकिल शुरू होने जा रही है। राजधानी दिल्ली में जेएनयू पहला ऐसा विवि है, जहां इस तरह की योजना शुरू की जा रही है। इस अनूठी योजना का फायदा छात्र अपने मोबाइल के जरिए उठा सकते हैं। इसके लिए छात्रों को गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ही छात्र इस योजना की सुविधा उठा पाएंगे। अगर कोई छात्र पहली बार सुविधा का लाभ उठाना चाहता है, तो पहले 30 मिनट यह सुविधा मुफ्त मिलेगी। इसके बाद हर 30 मिनट पर छात्रों को मामूली शुल्क देना होगा। 

स्कूल ऑफ सोशल साइंस के प्रो. माधव गोविंद ने कहा कि परिसर में साइकिल सेवा शुरू करने को लेकर ग्रीनोलूशन कंपनी के साथ करार किया गया है। कई बार परिसर में पार्किंग स्लॉट्स में गाडिय़ों को जगह नहीं मिलती। इस समस्या से निपटने और प्रदूषण कम करने के लिए ग्रीनोलूशन कंपनी और जेएनयू प्रशासन ने साइकिल सर्विस शुरू की है। योजना के शुरुआत में लगभग 120 साइकिल परिसर में उतारी जाएंगी। 

इसके लिए परिसर में आठ साइकिल स्टैंड बनाए जाएंगे। जिसमें हेल्थ सेंटर, सेंटर लाइब्रेरी, एडिमन ब्लॉक, दामोदर हॉस्टल, लोहित हॉस्टल, साबरमती हॉस्टल, माही मांडवी हॉस्टल, ब्रह्मपुत्र हॉस्टल और पश्चिमाबाद गेट शामिल है।  पीले रंग की साइकल के इस्तेमाल के लिए जोन में मौजूद साइकिल का नंबर ऐप में डालना होगा। अनलॉक कोड आने के बाद साइकल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News