शैक्षणिक संस्थानों को COVID-19 से दूर रखने के लिए JNU ने लागू की UGC गाइडलाइन्स

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 08:21 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते सब तरफ लॉक डाउन कर दिया गया था। इस चलते जवाहर लाल नेहरू वि‍श्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से जारी दिशानिर्देश या गाइडलाइन्स पर जोर दिया है। इस बात की कुलपति प्रो एम जगदीश कुमार ने दी है। उनका कहना है कि  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के दिशानिर्देश सरकार द्वारा COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए किए गए उपायों का पालन करने की आवश्यकता पर जोर देते हैं। 
यूजीसी की ये गाइडलाइन उच्च शिक्षण संस्थानों की विविध स्थितियों और आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि शैक्षिक प्रक्रिया विभिन्न उपलब्ध तकनीकी विकल्पों के प्रभावी उपयोग से जारी रहे. इन्हीं गाइडलाइन के आधार पर अकादमिक कैलेंडर 2019- 2020 को रीशेड्यूल करना होगा। 

 ये है खास 
-लॉकडाउन हटा दिए जाने के बाद, छात्रों को अपनी परीक्षाओं को पूरा करने और अगले शैक्षणिक सत्र के लिए आगे बढ़ने में कुछ समय लगेगा। 
-शोध छात्रों को अपने थीसिस/शोध प्रबंध प्रस्तुत करने के लिए छह महीने के विस्तार का जेएनयू में विशेष रूप से स्वागत है। 
-यूजीसी की कमेटी ने अपने सुझाव देते हुए कहा था कि अब परीक्षा का समय तीन घंटे की बजाय दो घंटे करना चाहिए इसके अलावा दिशानिर्देशों में कहा है कि वार्षिक परीक्षा 50 फीसदी अंकों की हो बाकी बचे 50 फीसदी नंबर पूर्व में आयोजित सेमेस्टर परीक्षा के प्रदर्शन पर आधारित हो। 
-कमेटी ने अकादमिक सत्र 2020-21 में 40 फीसदी पाठ्यक्रम ऑनलाइन मोड से करवाने का भी सुझाव दिया है। 
-कमेटी का सुझाव है कि विश्वविद्यालय अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए एक अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक दाखिला प्रक्रिया पूरी कर लें. फिर 30 सितंबर तक प्रवेश परीक्षा से विभिन्न डिग्री प्रोग्राम में दाखिले से संबंधित सभी दस्तावेजों की जांच कर सीट अलॉट कर दी जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News