JNU Students Protest: जेएनयू छात्रों पर पुलिस हमले के खिलाफ प्रदर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 12:13 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के विभिन्न संस्थानों के छात्रों ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों पर पुलिस हमले के खिलाफ मंगलवार को जंतर-मंतर पर आकर प्रदर्शन किया। जेएनयू के छात्र हॉस्टल की फीस में वृद्धि के खिलाफ सोमवार को एआईसीटीई कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। मंगलवार को हुए इस प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने शिक्षा के वाणिज्यीकरण, छात्रों के लोकतांत्रिक प्रदर्शन में पुलिस हस्तक्षेप और फीस बढ़ोतरी के खिलाफ नारेबाजी की। 

PunjabKesari

गौरतलब है कि जेएनयू के दीक्षांत समारोह के दिन सोमवार को छात्रों के प्रदर्शन ने जोर पकड़ लिया था, जिसके बाद उनकी पुलिस के साथ झड़प हो गई। प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने छात्रों तितर-बितर करने के लिए लाठी चलाई और पानी की बौछारें कीं। 

वहीं, मंगलवार को प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने छात्रावास नियमावली मसौदे को वापस लेने की मांग की। छात्रों का दावा है कि इसमें शुल्क वृद्धि, ड्रेस कोड और कफ्र्यू के समय को लेकर प्रावधान हैं। ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंटस ऑर्गेनाइजेशन की सचिव श्रेया सिंह ने कहा कि 28 अक्तूबर को पारित नयी छात्रावास नियमावली से जेएनयू के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लगभग 40 प्रतिशत छात्रों पर आर्थिक बोझ पड़ेगा जो साधन-सह-योग्यता योजना के तहत 2,500 रुपए के अनुदान पर निर्भर हैं। फीस बढ़ोतरी का प्रावधान सबसे खतरनाक हिस्सा है अब तक छात्रों को हर महीने 2,500 रुपए का बिल मिलता है। परिवर्तनों के बाद, उनका मासिक खर्च 6,000-7000 रुपए हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News