जेएनयू: अब ऑनलाइन सर्च करें क्लास की जानकारी

Saturday, Jul 21, 2018 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में अब क्लास के टाइम टेबल को भी वेबसाइट से जोड़ा जा रहा है। छात्रों को यूनिवर्सिटी परिसर में घूम कर क्लास खोजने की जरूरत नहीं है। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर सर्च करने मात्र से क्लास की जानकारी मिल जाएगी। जिसके तहत सभी स्कूल और सेंटर के टाइम टेबल को ऑनलाइन किया जा रहा है। छात्र जेएनयू की वेबसाइट पर जाकर अपने विषय से जुड़ी कक्षाओं के बारे में जान सकेंगे।

 

 
ऐसे में छात्रों को अपनी कक्षाओं को खोजने के लिए पूरा परिसर घूमना नहीं पड़ेगा। क्योंकि टाइम टेबल में क्लास का समय और कमरा नंबर दिया जाएगा। साथ ही अगर कोई छात्र अपने विषय को छोड़कर किसी और विषय में पढऩा चाहते है तो वो ऑनलाइन देखकर उस कक्षा में जाकर पढ़ सकता है। उदाहरण के तौर में अगर कोई छात्र बॉयोटैक्निकल की पढ़ाई करता है, और सोशल साइंस में उसकी रूचि है। तो वो ऑनलाइन टाइम टेबल देखकर कक्षा में जाकर पढ़ सकते हैं। बता दें कि चार्ट ऑफ टाइम टेबल को आकदमिक परिषद(एसी) में पास कर दिया गया है। जेएनयू में सभी केंद्र और स्कूलों ने इस निर्णय का स्वागत किया। 

 

चार्ट ऑफ टाइम टेबल के बारे में बताते हुए जेएनयू कुलपति एम. जगदीश कुमार ने कहा कि छात्रों की सुविधा के लिए यह सिस्टम लाया गया है। जेएनयू की वेबसाइट पर एक लिंक दिया जाएगा। जिस पर क्लिक करते ही छात्रों को टाइम टेबल दिख जाएगा। इस चार्ट को बनाने के लिए कमेटी का गठन किया गया है। जिन्होंने सॉफ्टवेयर से लेकर सभी काम किया है। इस चार्ट को बनाने में लगभग तीन महीने का समय लगा है। अभी यह सॉफ्टवेयर अपने पहले चरण पर है। 
 

pooja

Advertising