‘जेएनयू के छात्रावास सेवा और उपयोगिता भार को अगले आदेश तक अनुदान देगा UGC’

Friday, Dec 13, 2019 - 09:41 AM (IST)

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने वीरवार को कहा कि जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में छात्रावासों के लिए प्रस्तावित सेवा और उपयोगिता भार को अगले आदेश तक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) वहन करेगा। मंत्रालय की ओर से जेएनयू प्रशासन और छात्र संघ से कहा है कि वे विश्वविद्यालय में सामान्य वातावरण तैयार करने के लिए तुरंत कदम उठाएं। इसके साथ ही कहा गया है कि विश्वविद्यालय छात्रों को परीक्षा के लिए दो सप्ताह का और समय उपलब्ध कराएगा। 

एचआरडी मंत्रालय की ओर मिली जानकारी के मुताबिक 10 और 11 दिसम्बर को मंत्रालय ने आईएचए की नई नियमावली आने के बाद परिसर में बनी स्थितियों को सामान्य करने के लिए जेएनयू अधिकारियों और छात्र संघ पदाधिकारियों के साथ कई बैठकें आयोजित की गईं। इन बैठकों में तय किया गया है कि जेएनयू से जुड़े सभी हितधारकों को लचीला रुख अपनाना होगा। ताकि एक लगभग महीने भर से जारी गतिरोध को खत्म किया जा सके। 

बैठकों में तय किया गया है कि छात्रावास के कमरों का किराया 300 रुपए (2 छात्र एक रूम) और 600 रुपए (एक छात्र-एक रूम) रहेगा। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रहने वाले छात्रों को 50 फीसद छूट मिलेगी। वहीं छात्रावासों के लिए प्रस्तावित सेवा और उपयोगिता भार का भुगतान यूजीसी करेगा। ये बदलाव आइएसए की बैठक में अनुमादित किए जाएंगे और यह बैठक विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार बुलाई जाएगी। 

जेएनयू छात्र संघ को अधिसूचित करने के संबंध में तय किया गया है कि छात्रों और विश्वविद्यालय को हाईकोर्ट का निर्णय मानना होगा। छात्र संघ से कहा गया है कि वह तुरंत अपना आंदोलन वापस लें और आगे प्रशासनिक खंड, अकादमिक खंड व रिहायशी क्षेत्रों में कोई प्रदर्शन न किया जाए। इसके अलावा अक्तूबर से अब तक के घटनाक्रम पर जेएनयू प्रशासन छात्रों के खिलाफ नर्म रुख रखेगा। 

वहीं जेएनयू के छात्रों ने छात्रावास की फीस वृद्धि के मुद्दे पर वीरवार को परीक्षाओं का बहिष्कार किया। अधिकतर स्कूलों में चल रही परीक्षा में छात्र नहीं बैठे और स्कूलों के बाहर एकत्र होकर परीक्षा का बहिष्कार किया। हालांकि, स्कूल ऑफ संस्कृत एंड इंडिक स्टडीज  में छात्र परीक्षाओं में बैठे। सूत्रों के मुताबिक स्कू ल ऑफ इंजीनियरिंग और अटल बिहारी वाजपेयी स्कू ल ऑफ मैनेजमेंट एंड आंत्रपे्रन्योरशिप में भी परीक्षाएं हुईं। एसएसआईएस के प्रो. हरि राम मिश्रा ने कहा कि सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे की पाली में परीक्षाओं के लिए सभी छात्र उपस्थित हुए। 

Riya bawa

Advertising