Global Ranking: ह्यूमनिटीज़ यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में JNU और DU टॉप 500 में शामिल

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 04:18 PM (IST)

नई दिल्ली: टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 300 यूनिवर्सिटी में से एक भी भारतीय विश्वविद्यालय ने जगह नहीं बनाई है। हाल ही में वहीं टॉप-500 यूनिवर्सिटिज में भारत की दो संस्थानें (जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू)) शामिल हुई हैं।

बता दें कि लंदन स्थित एजेंसी द्वारा किए गए सर्वेक्षण में बताया गया है कि इंडियन इंस्टीटूयट ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs) और इंडियन इंस्टीटूयट ऑफ  साइंसेज (IISc), बैंगलोर जैसे तकनीकी संस्थानों पर भारतीय शिक्षा प्रणाली अधिक निर्भर है। आर्ट्स और ह्यूमैनिटी विषयों में की गई उच्च स्तर की रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालय टॉप जगह नहीं बना पाए जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका का वर्चस्व था। 

ये हैं लिस्ट 
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने रैंकिंग में पहला स्थान
कैंब्रिज यूनिवर्सिटी 
तीसरे नंबर पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (इंग्लैंड के सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी) 

वहीं टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में जेएनयू को 301 से 400 ब्रैकेट में और DU को 401-500 ब्रैकेट में जगह मिली है। 535 यूनिवर्सटी की रैंकिंग में इन 2 संस्थानों के अलावा कोई भी अन्य भारतीय संस्थान शामिल नहीं हैं। गौरतलब है कि कैंब्रिज और ऑक्सफोर्ड में क्रमशः 37% और 41% अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं। वहीं भारत की DU और JNU के पास 1 प्रतिशत और 4 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News