JNU Convocation ceremony: दीक्षांत समारोह में आज उपराष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

Monday, Nov 11, 2019 - 10:13 AM (IST)

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवॢसटी (जेएनयू) में आज तीसरा दीक्षांत समारोह वसंत कुज के नेल्सन मंडेला मार्ग स्थित एआईसीटीई ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा, जिसके मुख्य अतिथि के रूप में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू समारोह की गरिमा बढ़ाएंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में दीक्षांत समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी शामिल होंगे। दीक्षांत समारोह में नीति आयोग के सदस्य व जेएनयू चांसलर विजय कुमार सारस्वत भी उपस्थित रहेंगे। इस दौरान 1 जुलाई 2018 से लेकर 30 जून 2019 के बीच अपनी पीएचडी डिग्री पूरी करने वाले छात्रों को डिग्री वितरित की जाएगी। 

यूनिवर्सिटी के नियमों के मुताबिक बैचलर्स, मास्टर और एमफिल करने वाले छात्रों को विवि. के एग्जामिनेशन शाखा में जाकर अपनी डिग्री लेनी होगी। क्योंकि दीक्षांत समारोह में सिर्फ पीएचडी पूरी करने वाले छात्रों को ही डिग्री प्रदान की जाएगी। दीक्षांत समारोह में प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, और विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर का नाम तय किया गया है जिन्हें प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 

बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमए और एमफिल की डिग्री क्रमश: सामाजिक विज्ञान स्कूल  व अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन केंद्र (एसआईएस) से पूरी की थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एआईएस से एमफिल और डॉक्टोरल रिसर्च की डिग्री प्राप्त की थी। जहां वह न्यूक्लियर डिप्लोमेसी में पारंगत हुए। बता दें जेएनयू में पहला दीक्षांत समारोह 1972 में आयोजित किया गया था जिसमें बलराज साहनी मुख्य अतिथि थे। दूसरा दीक्षांत समारोह 46 साल बाद 2018 में आयोजित किया गया। जिसमें विवि. के चांसलर विजय कुमार सारस्वत मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे।

Riya bawa

Advertising