JNU Admission 2019 : पहली बार एनटीए आयोजित करेंगी एंट्रेंस एग्जाम, ऐसा होगा पैर्टन

punjabkesari.in Friday, May 24, 2019 - 06:17 PM (IST)

नई दिल्ली : जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही दाखिले की प्रकिया शुरु हो  रही है। ये पहली बार है कि जेएनयू में इस बार प्रवेश परीक्षा का आयोजन एनटीए की ओर से किया जाएगा। इसलिए सभी परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होंगी।  इससे पहले एनटीए जेईई मेन और यूजीसी नेट परीक्षा  का आयोजन भी करवा चुकी है। विभिन्न विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा 27 व 30 मई को आयोजित की जाएगी और  इसका परिणाम 1 जून को जारी होगा। विश्वविद्यालय ने वेबसाइट पर इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया है। इसके मुताबिक यूजी, पीजी की कुल 3018 सीटों के लिए 2 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस बार यह पहली बार होगा कि जब एंट्रेस एग्जाम पैटर्न मल्टीपलचॉइस क्वेश्चन  पर आधारित हैं।  इससे पहले एग्जाम में डिस्क्रिप्ट‍िव सवाल पूछे जाते थे। अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने वाले है तो  एग्जाम के पैटर्न के बारे में ये बातें जान लें 

परीक्षा पैटर्न
एनटीए की ओर से करवाई जाने वाली इस परीक्षा में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे।
परीक्षा  की समय अविध 3 घंटे की होगी
परीक्षा पेपर कुल 100 अंकों का होगा।
सभी क्वेश्चन इंग्ल‍िश मीडियम में पूछे जाएंगे (लैंग्वेज कोर्स को छूट दी जाएगी)
बीए, एमए, एमएससी, एमटेक, सीओपी और डीओपी प्रोग्राम के लिए परीक्षार्थ‍ियों का चयन एमसीक्यू एग्जाम में मिले अंकों पर होगा

जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम के लिए स्टूडेंट को अलग-अलग सेक्शन से सवाल पूछे जाएंगे। इनमें क्वांटिटेटिव एबिलिटी, इंग्ल‍िश लैंग्वेज एंड लॉजिकल रीजनिंग, डिसिजन मेकिंग, जनरल नॉलेज, निबंध आदि शामिल हैं।  जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन देशभर में 127 शहरों में किया जा रहा है।
PunjabKesari
एनटीए द्वारा परीक्षा के एक या दो दिन बाद आंसर-की जारी किए जाएंगे। परीक्षार्थी जेएनयू के आध‍िकारिक वेबसाइट पर अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल कर आंसर-की चेक कर सकते हैं। आंसर की के साथ-साथ क्वेश्चन पेपर और रिस्पांस शीट भी जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि अभी इसकी डेट कंफर्म नहीं हुई है।

ये हुए हैं बदलाव
जेएनयू की नई आध‍िकारिक वेबसाइट- ntajnu.nic.in है
 इस साल पहली बार एनटीए द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है
पहली बार ऑनलाइन मोड में परीक्षा होगी
एंट्रेंस एग्जाम में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे
जेएनयू के परीक्षा केंद्र इस बार बढ़ा दिए गए हैं
परीक्षा का आयोजन 4 दिनों में दो शिफ्ट में होगी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News