JKBOSE Result 2020: अब घर से ही शिक्षक करेंगे 10वीं और 12वीं की कॉपियों की जांच, जल्द घोषित होगा परिणाम

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 01:05 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस  के बढ़ते मामले थमने का नाम ले रहे है, ऐसे में अब दूसरी ओर लॉकडाउन की अवधि खत्म होने की तारीख नजदीक आ रही है। वैसे-वैसे तमाम राज्यों के बोर्ड की परीक्षाओं और परिणाम जारी करने को लेकर तैयारियां तेज होती जा रही है। इसके तहत ही जम्मू एंड कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) की तरफ से 10वीं और 12वीं की कॉपियों की जांच भी जल्द शुरू होने वाली है। 

बोर्ड के मुताबिक अब कॉपियों की जांच के लिए शिक्षकों को घर से जांचने की अनुमति देने का भी फैसला किया है। इस संबंध में जम्मू प्रशासन से अनुमति भी मिल चुकी है।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड तैयारियां कर रहा है कि लॉकडाउन हटने के बाद जल्द से जल्द 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जा सके। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड ने राज्य में COVID-19 लॉकडाउन के कारण यह फैसला किया है। 

JKBOSE

इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार दसवीं और बारहवीं की आंसर शीट उत्तर पुस्तिकाओं की जांच अब बोर्ड में टेबल मार्किंग से नहीं टीचर्स उनके घरों में ही करवाने का निर्णय लिया है। इन टीचर्स को ये उत्तर पुस्तिकाएं उनके घरों में ही उपलब्ध कराई जाएंगी। यहीं नहीं बोर्ड ने जारी नोटिस में आगे लिखा गया है,उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए पहले पूरी तरह आवश्यक उपाय करने के बाद मूल्यांकन किया जाएगा। 
 
गौरतलब है कि हाल ही में बोर्ड ने इसके पहले जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के सभी 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा आयोजित किए बिना अगली कक्षा में पदोन्नत करने का फैसला किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News