जेट एयरवेज का सख्त फरमान, ''नौकरी करनी हो तो 1 करोड़ का बॉन्ड जमा करो''

Monday, Jul 24, 2017 - 02:08 PM (IST)

नई दिल्ली: जेट एयरवेज ने लागत में कटौती लाने के लिए एक एेसा कदम उठाया है जिसमें जूनियर पायलटों को 1 करोड़ रुपए का जमानती अनुबंध पत्र (श्योरिटी बॉन्ड) जमा कराने का फैसला लिया है, जिसके जरिए जूनियर पायलटों को एयरलाइंस में कम से कम 5 से 7 साल तक नौकरी करनी होगी। इससे पहले जूनियर पायलटों को हर महीने में 10 दिन का ऑफ (छुट्टी) लेने को कहा गया है, जिसके नतीजे के तौर पर जूनियर पायलटों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती होगी। यह व्यवस्था 1 अगस्त 2017 से प्रभावी होगी।  

कंपनी ने कहा
जेट एयरवेज की पायलट यूनियन नेशनल ऐविएटर्स गिल्ड (एनएजी) ने बॉन्ड की जरूरत के संबंध में जूनियर पायलटों को जानकारी दे दी गई है। इस माह के शुरु में पायलटों को भेजे पत्रों में जेट एयरवेज ने कहा कि वे स्टाइपेंड या फिर सैलरी में कटौती के लिए तैयार रहें या फिर वह नौकरी छोड़ सकते हैं। कंपनी ने कहा कि जेट एयरवेज ने लागत घटाने, विमानों के बेड़े को मजबूती देने और नेटवर्क को मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया है।

जेट एयरवेज में 200 से ज्यादा जूनियर पायलट 
प्रवक्ता के अनुसार अगर जूनियर पायलट 5 से 7 साल से पहले नौकरी छोड़ते हैं तो बॉन्ड की राशि का भुगतान जेट एयरवेज के पक्ष में हो जाएगा। जेट एयरवेज में 200 से ज्यादा जूनियर पायलट हैं, जिनकी अभी ट्रेनिंग चल रही है। बताया जा रहा है कि एनएजी इस मामले को जल्द मैनेजमेंट के समक्ष उठाएगा। यूएई के एतिहाद एयरवेज के मालिकाना हक वाली यह कंपनी इंटरनैशनल मार्केट में तेल की कीमतें कमजोर होने के चलते रेवेन्यू के संकट से गुजर रही है।

नए नियम
जेट एयरवेज प्रवक्ता ने कहा वह व्यापार को बढ़ाने के लिए आंतरिक स्टाफ के साथ नए नियम बना रहे हैं। उन्होंने सभी कर्मचारियों के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें चालक दल के सदस्य और प्रशिक्षु भी शामिल हैं, जो मूल रूप से जेट परिवार का हिस्सा हैं।  

Advertising