JEE- UGC NET परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को मिलेंगे कंप्यूटर

Monday, Sep 17, 2018 - 04:13 PM (IST)

इस साल होने वाले JEE मेंस और UGC NET के ऑनलाइन एग्जाम के लिए सरकार स्टूडेंट्स को 2 लाख 70 हजार कंप्यूटर्स उपलब्ध कराएगी। ये कंप्यूटर्स उनको उपलब्ध कराए जाएंगे, जिनके पास खुद के कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन नहीं हैं।

3404 टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर खोले
सरकार ने देश भर के 662 जिलों में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की मदद से 16 सितंबर 2018 तक 3404 टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर बना चुकी है। इन सेंटरों का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 

परीक्षार्थियों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च
नेशनल टेस्टिंग एजैंसी JEE मेंस और UGC-NET के परीक्षार्थियों के लिए मोबाइल ऐप लॉच किया है। इसे परीक्षार्थी अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर आसानी से एक्सेस कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और केरल में 300 से अधिक सेंटर खोले गए हैं। जिनमें 8 और 9 सितंबर को मॉक ट्रायल हो चुका है। 

एचआरडी मिनिस्ट्री ने क्या कहा ?
एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 16 सितंबर को आश्वासन दिया था कि संसाधनों की कमी के कारण परीक्षा में किसी भी छात्र को नुकसान नहीं होगा। उन्होंने Google Hangout से 1993 उम्मीदवारों के साथ बातचीत कर उन्हें इस विषय पर आश्वासन दिया था। 

ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन
JEE मेंस और UGC-NET का एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट पर जाना होगा। या फिर उम्मीदवार गूगल प्ले स्टोर से ' NTA Students App' डाऊनलोड कर सकते हैं।

Sonia Goswami

Advertising