JEE Mains: जल्द जारी होगी परीक्षा की तारीख

Tuesday, Sep 25, 2018 - 12:45 PM (IST)

नई दिल्लीः जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन कर रही नेशनल टेस्टिंग एजैंसी जल्द ही परीक्षार्थियों की परीक्षा डेट और शिफ्ट की जानकारी जारी कर देगी। एजैंसी की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार 5 अक्टूबर तक परीक्षा की तारीख और शिफ्ट की जानकारी अपलोड कर दी जाएगी। परीक्षा की तारीख की घोषणा के बाद 21 अक्टूबर तक परीक्षा की लोकेशन आदि की जानकारी यानी एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे।

परीक्षा बार जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन कर रही एजैंसी ने इस बार परीक्षार्थियों को कुछ सुविधाएं प्रदान की हैं। बता दें कि इस बार परीक्षार्थियों को प्रेक्टिस करने और फ्री कोचिंग की सुविधाएं भी दी गई है। इन सुविधाओं के माध्यम से परीक्षार्थी अच्छे से तैयारी कर सकते हैं और परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं। साथ ही परीक्षार्थियों के लिए प्रेक्टिस केंद्र भी खोले गए हैं, जहां जाकर भी उम्मीदवार प्रेक्टिस कर सकते हैं।


एनटीए की ओर से पहली बार इस सत्र से इन परीक्षाओं को कराया जा रहा है, इसलिए शहर के साथ-साथ देशभर में इन टेस्ट प्रैक्टिस सेंटरों को शुरू किया गया। यह कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी, जबकि इससे पहले तक CBSE की ओर से प्रतियोगी परीक्षाएं पेन एंड पेपर बेस्ड कराई जाती थीं। उम्मीदवार को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर विजिट करना होगा।

 

कैसे उठाएं फायदा

उम्मीदवार स्मार्टफोन या कंप्यूटर के माध्यम से भी प्रेक्टिस कर सकते हैं। इन सेंटर्स के लिए 2 लाख 72 हजार कंप्यूटर की व्यवस्था की गई है। बता दें कि इन सेंटर्स पर आकर उम्मीदवार बिना किसी फीस के प्रेक्टिस कर सकते हैं, ताकि सीबीटी में कोई दिक्कत ना हो। इसके लिए आपके पास अपनी निजी जानकारी के दस्तावेज, फोटो और आईडी प्रूफ होना आवश्यक है।

 

 

Sonia Goswami

Advertising