JEE Mains Result 2020: किसानों की बेटियों ने मारी बाजी, 99% स्‍कोर किए हासिल

Wednesday, Jan 22, 2020 - 02:23 PM (IST)

 

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई मेन जनवरी 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस साल जेईई मेन में राज्यवार 41 कैंडीडेट्स ने टॉप किया है, जबकि 9 कैंडिडेट्स ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया है। वहीं हरियाणा के दो गांवों की बेटियों ने कमाल कर दिया है। खास बात ये है कि दोनों ही गरीब किसानों की बेटियां हैं।

आज भी जहां समाज के एक हिस्से में लोग लड़कियों को बोझ और उनकी पढ़ाई को फिजूल खर्ची समझने जैसी मानसिकता रखते हैं, वहीं दूसरी तरफ लड़कियां अलग-अलग क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन कर ऐसी सोच रखने वालों को अपने अंदाज में ही जवाब देती हैं। रोहतक जिले के हसनगढ़ गांव की सिमरन और फतेहाबाद के इंदाचोई गांव की काजल ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन में शानदार प्रदर्शन किया है।

हरियाणा के दो गांवों की बेटियों ने किया कमाल
सिमरन ने 99.47%  और काजल ने 99.31% मार्क्स हासिल किए हैं। गरीब किसानों की ये दोनों बेटियां हरियाणा सरकार द्वारा चलाए जा रहे सुपर 100 प्रोग्राम के स्टूडेंट्स में से थीं। घर की कमजोर आर्थिक स्थिति के बावजूद छात्राओं ने शानदार प्रदर्शन किया है।

JEE Mains TOPPER -सिमरन
सिमरन ने बताया, "मैंने अपनी 10वीं तक की पढ़ाई गांव के स्कूल से की है और 10वीं में 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किए. मेरे पिता का कुछ साल पहले एक्सीडेंट हो गया था इन सबके बावजूद उन्होंने अपने बच्‍चोंं की शिक्षा पर खर्च किया."  सिमरन ने बताया कि वे कंप्यूटर साइंस इंजीनियर बनना चाहती हैं। इस उपलब्धि पर दोनों बच्चियों के माता-पिता को गर्व है।

JEE Mains TOPPER- काजल 
काजल ने कहा कि वे अपनी सफलता का श्रेय सुपर 100 प्रोग्राम को देना चाहती हैं। वे अपनी पढ़ाई आईआईटी से करना चाहती हैं और कमजोर तबके के बच्चों को पढ़ाना चाहती हैं। इंस्टीट्यूट के टीचर्स ने मेरी काफी मदद की।
 

Riya bawa

Advertising