JEE Mains 2020: इन ट्रिक्स की मदद से करें ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी

2020-02-13T17:11:50.947

नई दिल्ली: हर साल अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया शुरू हो गई है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा।   

Image result for JEE MAIN

कौन कौन कर सकता है आवेदन 
जो छात्र इस समय 12वीं में हैं या जिन्होंने 12वीं की परीक्षा साल 2018 या 2019 में पास की है वे इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इसके आलावा जिन छात्रों ने जनवरी में आयोजित की गई जेईई मेन परीक्षा दी थी वे भी इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in,पर जाकर अप्लाई कर सकते है।  

ऑनलाइन करें परीक्षा की तैयारी 

केमिस्ट्री फॉर्मूला
केमिस्ट्री से जुड़े फॉर्मूलों का रिवीजन करने के लिए आप इंटरनेट और बहुत सी एप की मदद से आप परीक्षा की तैयारी कर सकते है। इसमें फिजिकल केमिस्ट्री, इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री, ऑर्गेनिक केमिस्ट्री को कवर किया गया है। इसमें पीरियॉडिक टेबल, मोल कॉन्सेप्ट, एटॉमिक स्ट्रक्चर, केमिकल बॉन्डिंग, केमिकल इक्विलिब्रियम आदि को कवर किया गया है। यह जेईई मेनएडवांस के साथ दूसरे इंजीनियरिंग एंट्रेंस की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
Image result for केमिस्ट्री 
 

फिजिक्स फॉर्मूला 
फिजिक्स से जुड़े फॉर्मूले को याद रखने के लिए प्रैक्टिस करनी बहुत जरूरी है। इंटरनेट पर परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत सी एप है जिसमे फिजिक्स से जुड़े लगभग सभी टॉपिक्स को कवर किया गया है, जैसे-मैकेनिक्स, थर्मल फिजिक्स, इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, करेंट इलेक्ट्रिसिटी, रे ऑप्टिक्स, वेव ऑप्टिक्स, मॉडर्न फिजिक्स आदि। साथ ही, न्यूमेरिकल से जुड़े सवालों को सॉल्व करने में भी यह आपकी मदद करेगा। 

Image result for फिजिक्स

मैथ फॉर्मूला
मैथ्स फॉर्मूला पर आधारित फ्री एप है, जिसे जेईई मेन, जेईई एडवांस के साथ अन्य इंजीनियरिंग एंट्रेंस की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। वैसे, इस एप का लाभ एनडीए (नेशनल डिफेंस एकेडमी) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स भी उठा सकते हैं। किसी भी टॉपिक को सर्च करने के लिए इसे नेविगेट करना आसान है। इसमें मैथ्स से जुड़े तकरीबन सभी टॉपिक्स को कवर किया गया है, जैसे-सेट थ्योरी, रिलेशन ऐंड फंक्शन, सीक्वेंस ऐंड सीरीज, थ्योरी ऑफ इक्वेशंस आदि। 

Image result for MATHS


Author

Riya bawa

Related News