जेईई मेन्स 2018 : जाने क्या है  एडमिशन प्रोसेस

Monday, Apr 30, 2018 - 08:30 PM (IST)

नई दिल्ली : देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली जेईई मेंस परीक्षा का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को  जेईई एडवांस में भाग लेना होगा, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का कॉलेज में एडमिशन होगा। जेईई एडवांस के लिए सिर्फ वहीं कैडिडेंट एग्जाम दे सकेंगे। जिन्होंने ने जेईई मेंस की परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल की होगी। अाइए जानते है कि जेईई मेंस के बाद आपको एडमिशन के लिए किस प्रकिया से गुजरना होगा और किस आधार पर स्टूडेंट्स को दाखिला दिया जाएगा। 

काउंसिल के आधार पर होगा उम्मीदवारों का चयन 
दरअसल जेईई एडवांस के लिए 2 लाख 24 हजार उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। उसके बाद जारी की गई कट-ऑफ के आधार पर आगे के लिए एलिजिबल होंगे। इस परीक्षा के लिए 2 से 7 मई तक रजिस्ट्रेशन करने होंगे और उसके बाद 20 मई को इसके नतीजे जारी किए जाएंगे। नतीजे जारी होने के बाद काउंसिल के आधार पर उम्मीदवारों का फाइनल चयन होगा।

ऐसे होगा चयन
यह जॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी के कॉमन काउंसलिंग के आधार पर होगा, जो कि 19 जून को हो सकती है। इसमें रैंक के आधार पर उम्मीदवारों को कॉलेज का बंटवारा किया जाएगा। इसमें उच्च रैंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार आईआईटी में एडमिशन के हकदार होंगे।  गौरतलब है कि अथॉरिटी 23 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, 23 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, 31 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और 20 गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट दाखिले के लिए काउंसिलिंग का आयोजन करेगा। सीबीएसई की ओर से 8 अप्रैल को और ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 15-16 अप्रैल को किया था। ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन 112 शहरों में 1621 परीक्षा केंद्रों पर की गई थी।  इस परीक्षा में 646814 पुरुष, 266745 महिला और 3 ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों ने भाग लिया था। परीक्षा भारत के बाहर भी कई शहरों में करवाई गई थी

bharti

Advertising