JEE Main 2020: जेईई मेन का परीक्षा पैटर्न बदला अब से पूछे जाएंगे इतने प्रश्न

2019-11-16T12:28:59.117

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन के परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर डिटेल चेक कर सकते है। बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहली बार लंबे न्यूमेरिकल प्रश्नों का सैंपल जारी किया है।

Related image

इस बार बदले हुए परीक्षा पैटर्न के आधार पर परीक्षा होगी। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। सैंपल पेपर में पांच प्रश्न रनिंग में हैं, सेंपल पेपर और उसमें दिए उत्तरों से विद्यार्थियों को कॉन्सेप्ट समझने में काफी मदद मिली है। प्रत्येक प्रश्न चार-चार अंकों का होगा,इनमें नकारात्मक मार्किंग नहीं की जाएगी। 

परीक्षा पैटर्न और मार्क्स 
पहले 360 अंकों के 90 प्रश्न पूछे जाते थे लेकिन अब 300 अंकों के 75 प्रश्न पूछे जाएंगेजिससे छात्रों का प्राप्तांक घटेगा।  क्योंकि लंबे न्यूमेरिकल प्रश्न पूछे जाने से प्रश्नों की संख्या घटाई गई है। इस बार संभावना है प्रश्नों का स्तर मेन और एडवांस के बीच रहेगा, यदि ऐसा हुआ तो कटऑफ गिरेगी। इस पैटर्न के हिसाब से विद्यार्थियों को कांसेप्टचुल स्तर की तैयारी करनी चाहिए। 

जेईई मेन परीक्षा का शेड्यूल (पहले चरण) 
जेईई मेन परीक्षा का आयोजन- छह से 11 जनवरी 
एडमिट कार्ड छह दिसंबर  
परीक्षा रिजल्ट 31 जनवरी 2020 

जेईई मेन परीक्षा(दूसरे चरण)
दूसरे चरण का जेईई मेन तीन से नौ अप्रैल 2020 के बीच आयोजित किया जाएगा, इसके लिए रजिस्ट्रेशन सात फरवरी से सात मार्च 2020 के बीच होगा। प्रवेश पत्र 16 मार्च से डाउनलोड किया जा सकता है, इसका रिजल्ट 30 अप्रैल 2020 को जारी किया जाएगा। 

ऐसे करें चेक 
बदलाव की जानकारी जेईई मेन परीक्षा के इनफोर्मेशन बुलेटिन में दी गई है जिसे आप ऑफिशल वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर देख सकते हैं।


 


Author

Riya bawa

Related News