See More

JEE Main 2020: कल है आवेदन की आखिरी तारीख, फटाफट करें अप्लाई

2020-05-23T15:01:27.56

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से हर साल लाखो स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए आवेदन करते है। ऐसे में अब ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 मई रविवार को समाप्त होगी।  जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसकी जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर के दी थी। 

यहां करें आवेदन
एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं-http://jeemain.nta.nic.in

JEE Main April 2020: 7 फरवरी से आवेदन ...

आवेदन शुल्क
एप्लीकेशन फीस भी ऑनलाइन ही जमा होगी. इसके लिए स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई या पेटीएम प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

उन उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने पहले ही इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उन्हें फॉर्म में एडिट करने का मौका दिया जाएगा, जिसमें उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपनी सुविधा अनुसार शहर चुन सकते हैं यह सुविधा 25 से 31 मई तक उपलब्ध होगी। 

परीक्षा डेट्स  और पैटर्न 
18 से 23 जुलाई के बीच आयोजित होने वाले जेईई मेन के लिए 9 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।  जेईई एडवांस 23 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। इस साल से, जेईई मेन के परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया गया है. कुल 75 प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक सत्र में 20 MCQ और पांच दीर्घ-प्रश्न हैं. लंबे फॉर्म के सवाल नए जोड़े गए हैं, प्रत्येक प्रश्न में चार अंक होंगे और गलत उत्तर देने पर 1 अंक काटा जाएगा। 


Author

Riya bawa

Related News