JEE Main 2019 :  फिजिक्स और गणित ने उलझाया

Wednesday, Apr 10, 2019 - 11:26 AM (IST)

नई दिल्ली: 7 अप्रैल से पेपर-2 के साथ जेईई मेन्स परीक्षा शुरू हुई थी। पेपर -1 के लिए बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग/बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए जेईई मेन्स परीक्षा जारी हैं जो कि 12 अप्रैल तक चलेगी। मंगलवार को पेपर -1 परीक्षा देकर बाहर निकले छात्रों ने कहा कि पेपर पैटर्न में पिछले साल और जनवरी में हुई परीक्षा में समानता थी। तीनों विषयों फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमैटिक्स में से सवाल पूछे गए थे। फिजिक्स की बात करें तो 30 सवाल, केमिस्ट्री से 30 सवाल और गणित से 30 सवाल पूछे गए। सभी सवाल मल्टीपल च्वाइस के साथ पूछे गए थे। मैथ के पेपर के बारे में पूछने पर छात्रों ने बताया कि गणित का सेक्शन काफी लंबा था।

विशेषज्ञों ने कहा कि इंडक्शन, प्रोबेबिलिटी और हाइट एंड डिस्टेंस से सवाल नहीं पूछे गए थे लेकिन पेपर लंबा था। छात्रों को हल करने में ज्यादा समय लगा। ज्वाइंट इंट्रेस एग्जाम के पहले दिन की बात करें तो प्रथम पाली में जहां छात्रों को फिजिक्स ने उलझाया वहीं दूसरी पाली में छात्र गणित में उलझकर रह गए। जेईई की परीक्षा देकर निकले अधिकांश विद्यार्थियों ने बताया कि प्रश्नपत्र में फिजिक्स के सवाल कठिन थे जबकि गणित के प्रश्न बेहद लंबे थे। वहीं रसायन में कुछ नए तरह के प्रश्न थे। कुल मिलाकर पिछले तीन वर्षों में ये सबसे कठिन प्रश्नपत्र था। यहां तक फिजिक्स में इस बार टॉपिक भी बदल दिया गया था, जो टॉपिक इस परीक्षा में आते नहीं थे उसी से सबसे अधिक प्रश्न पूछे गए। इस कारण सभी छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

दो पालियों में आयोजित हो रही है परीक्षा
बता दें 12 अप्रैल तक जारी जेईई मेन्स परीक्षा में पेपर को दो पालियों में आयोजित किया जाए रहा है। एक पेपर सुबह 9.30 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरा 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन एनटीए कर रहा है। जनवरी और अप्रैल 2019 की इस परीक्षा से निकले उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड में बैठेंगे। एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन लोकसभा चुनाव के कारण 19 मई की बजाय 27 मई को होगा।

bharti

Advertising