जेईई मेन्स की कट ऑफ में 10 फीसदी  उछाल की आशंका

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 04:49 PM (IST)

नई दिल्ली (पुष्पेंद्र मिश्र) : ज्वाइंट एंट्रेस एग्जाम (जेईई मेन्स) अप्रैल सेशन की परीक्षा 7 अप्रैल से शुरू होकर 12 अप्रैल को सम्पन्न हुई। इससे पहले जेईई मेन्स की परीक्षा जनवरी में ली गई थी। इन दोनों परीक्षाओं में आए बेस्ट स्कोर को जेईई एडवांस परीक्षा के लिए चुना जाएगा। इन दोनों परीक्षाओं से 2 लाख 45 हजार छात्र-छात्राओं को जेईई एडवांस परीक्षा के लिए चुना जाएगा। जेईई एडवांस परीक्षा 27 मई को आयोजित की जाएगी। 

शुक्रवार को जेईई मेन्स परीक्षा अप्रैल सत्र में पेपर -1 की परीक्षा का चौथा दिन था। एग्जाम सेंटर से पेपर देकर बाहर निकले छात्रों ने कहा कि फिजिक्स का सेक्शन अन्य दिनों की तरह कठिन और केमिस्ट्री व गणित के सेक्शन आसान थे। जेईई मेन्स के पेपर का एनालिसिस करते हुए जेईई की तैयारी करा रहे रमेश ने कहा कि केमिस्ट्री और गणित के सवाल कक्षा 11 और कक्षा 12 की एनसीईआरटी बुक से ही लिए गए थे। फिजिक्स के ज्यादा सवाल कक्षा 12 की बुक से ही लिए गए थे। अगर पूरे एग्जाम की बात करें तो पेपर-1 में फिजिक्स सेक्शन कठिन रहा है और गणित व केमिस्ट्री में छात्रों को थोड़ी आसानी रही। 

85 तक जा सकती है कटऑफ 
बीते साल सामान्य छात्रों के लिए जेईई मेन्स की कटऑफ की बात करें तो ये 74 फीसद रही थी, लेकिन इस बार अप्रैल परीक्षा के बाद कट ऑफ बढऩे की पूरी संभावना है। सामान्य छात्रों के अप्रैल सेशन में 80 से 85 फीसद कटऑफ रहने की उम्मीद है। वहीं ओबीसी छात्रों के लिए 50 से 70 और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के लिए यह कटऑफ 40 -70 रहने की संभावना है। इस बार परीक्षा की बात करें तो फिजिक्स ने छात्रों को जरूर उलझाया, लेकिन जिन छात्रों ने तैयारी नियमित रूप से की थी उनके लिए गणित और केमिस्ट्री स्कोरिंग रहने की पूरी संभावना है। 

अप्रैल सेशन में छात्रों की संख्या बढ़ी
जनवरी सेशन में जेईई मेन्स परीक्षा देने के लिए 9 लाक 29 हजार 198 छात्र-छात्राओं ने रजिस्टर किया था, लेकिन अप्रैल सेशन के लिए 9 लाख 35 हजार 741 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह संख्या जनवरी में इंजीनियरिंग कोर्स की प्रवेश परीक्षा के लिए एनटीए द्वारा रजिस्टर्ड किए गए छात्रों से 6543 छात्र ज्यादा हैं, लेकिन आर्किटेक्ट कोर्स में छात्रों की दिलचस्पी कम हुई है। जनवरी सेशन में आर्किटेक्ट कोर्सके लिए जहां 1 लाख 80 हजार 52 छात्रों ने रजिस्टर किया था वहीं अप्रैल में 10285 छात्र कम होकर यह संख्या 1 लाख 69 हजार 767 रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News