JEE Main 2019: देश भर में 9.65 लाख कैंडीडेट्स  हो रहे अपीयर

Tuesday, Jan 08, 2019 - 09:34 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): देश की नामी आई.आई.टी. से पढ़कर इंजीनियरिंग में अपना भविष्य बनाने वाले विद्यर्थियों के लिए ज्वाइंट एंट्रैंस एग्जाम (जे.ई.ई. मेन्स) 8 जनवरी से शुरू हो रहे हैं। ऐसा पहली बार है कि सॢदयों में जे.ई.ई. मेन्स कंडक्ट किया जा रहा है, जबकि इससे पहले गर्मियों के मौसम अप्रैल में ही यह एग्जाम होता रहा है। केंद्र सरकार की ओर से सी.बी.एस.ई. का बोझ कम करने हेतु बनाई गई नैशनल टैस्ट एजैंसी (एन.टी.ए.) द्वारा पहली बार उक्त परीक्षा ली जा रही है। इससे पहले यह परीक्षा सी.बी.एस.ई. करवाता रहा है। पहली बार ऑनलाइन मोड में हो रही इस परीक्षा में देशभर से करीब 9.65 लाख छात्र शामिल होंगे। एन.टी.ए. द्वारा बनाए गए शैड्यूल के मुताबिक जे.ई.ई. मेन्स वर्ष में 2 बार ऑनलाइन मोड में होगा। बताया जा रहा है कि इस बार रिजल्ट 31 जनवरी तक आ सकता है। इसके बाद अप्रैल में जे.ई.ई. मेन्स का दूसरा चरण कंडक्ट किया जाएगा। दोनों परीक्षाओं में भाग लेने वाले कैंडीडेट्स के बैस्ट ऑफ 2 अंक लगाए जाएंगे। 


लुधियाना के ईयोन सैंटर में होगा जे.ई.ई मेन्स  जे.ई.ई. मेन्स की तैयारी करवाने वाले प्रमुख कोङ्क्षचग इंस्टीच्यूट एजुस्केयर दुगरी के डायरैक्टर साइंस विंग तेजप्रीत सिंह ने बताया कि जे.ई.ई. के लिए एन.टी.ए. ने शेरपुर चौक के समीप स्थित स्प्रिंग डेल स्कूल के साथ बने ईयोन सैंटर में परीक्षा केंद्र बनाया है। उन्होंने बताया कि 8 से 12 जनवरी तक लुधियाना में जे.ई.ई. मेन्स 2 शिफ्टों में आयोजित होगा। इसमें करीब 2000 कैंडीडेट्स शामिल होने का अनुमान है। उक्त 2,000 कैंडीडेट्स 5 दिनों में अपनी तारीख के आधार पर मेन्स में अपीयर होंगे। 

 

परीक्षा केंद्र पर 90 मिनट  पहले पहुंचना होगा
एन.टी.ए. के नियमों मुताबिक जे.ई.ई. मेन्स 2 शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 तक चलेगी। दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक होगी। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। मॉॄनग शिफ्ट के लिए सुबह 8 और ईवङ्क्षनग शिफ्ट के लिए दोपहर 1 बजे तक पहुंचना होगा। 

विशेषज्ञों की स्टूडैंट्स को सलाह
एजुस्केयर के तेजप्रीत सिंह ने जे.ई.ई. मेन्स देने वाले स्टूडैंट्स को सलाह दी है कि परीक्षा दौरान नर्वस होने की जरूरत नहीं क्योंकि अभी 1 बार मेन्स का पेपर अप्रैल में भी होना है, जिसकी तैयारी के लिए भी समय काफी पड़ा है। जनवरी व अप्रैल में होने वाले मेन्स में से जिसमें कैंडीडेट के अंक अधिक आएंगे उसको ही जोड़ा जाएगा, इसलिए विद्यार्थियों को तनाव रहित होकर मेन्स में शामिल होना चाहिए। 

 

कैंडीडेट्स क्या लेकर आना न भूलें
1 एडमिट कार्ड का कलर पिं्रट आऊट।
2 पासपोर्ट साइज की फोटो।
3 पैन कार्ड, लाइसैंस, आधार कार्ड ओरिजनल एवं फोटो कॉपी।
 

क्या न लेकर आएं परीक्षार्थी
1 स्टेशनरी, पैन, पैंसिल आदि।
2 स्कूल का आई.डी. कार्ड।
3 खाने-पीने का कोई भी सामान।
4 किसी भी तरह का कोई इलैक्ट्रॉनिक सामान।
5 आधार संख्या के बिना आधार नामांकन की जरूरत नहीं।
6 मोबाइल, कैल्कुलेटर, कैमरा वर्जित। 

 

डायबिटीज कैंडीडेट्स  को मिलेगी राहत
नैशनल टैस्ट एजैंसी ने परीक्षा देने आने वाले डायबिटीज कैंडीडेट्स को विशेष राहत दी है।  
एन.टी.ए. के मुताबिक ऐसे कैंडीडेट्स को परीक्षा केंद्र में खाने-पीने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे कैंडीडेट्स शूगर टैबलेट, फल आदि भी पेपर दौरान खा सकेंगे। इसके अलावा उन्हें चॉकलेट, कैंडी और सैंडविच ले जाने की अनुमति नहीं है।

Sonia Goswami

Advertising