JEE Main 2019: परीक्षा संपन्न, जल्द जारी होगी Answer-key

Sunday, Jan 13, 2019 - 11:55 AM (IST)

नई दिल्ली : एनटीए की ओर से देश भर में 8  से 12 जनवरी तक देश की 23 आईआईटी की 11279 सीटों सहित प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की गई जेईई मेन -1  परीक्षा संपन्न हो चुकी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से पहली बार ऑनलाइन मोड में ली गई इस परीक्षा में देशभर से लाखों स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। परीक्षा खत्म होने के बाद अब उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट और आंसर की का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा का रिजल्ट 30 जनवरी तक जारी कर दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि परीक्षा की आंसर की जल्द ही जारी कर दी जाएगी, जिससे उम्मीदवार अपने परीक्षा प्रदर्शन का अंदाजा लगा सकते हैं ।अगर आपने भी इस परीक्षा में हिस्सा लिया है तो आप आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे। 

मेन-1 व 2 को मिलाकर माना जाएगा एक अटेंप्ट 
मेन के स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स आईआईटी एंट्रेंस एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई करते हैं। मेन के स्कोर पर ही छात्रों को एनआईटी, ट्रिपल आईटी, जीएफटीआई के साथ ही कुछ राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला मिलता है।

जेईई मेन 2 के ऑनलाइन  आवेदन 8 फरवरी से शुरू होंगे, जो 7 मार्च तक चलेंगे। एडमिट कार्ड 18 मार्च को जारी होंगे और परीक्षा 6 से 20 अप्रैल तक होगी। रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी होगा। 

bharti

Advertising