अगर नहीं हुए हैं JEE एग्जाम में पास, तो भी है कई करियर ऑप्शन

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 03:03 PM (IST)

नई दिल्ली :  हर साल ना जाने कितने लोग जेईई एग्जाम की परीक्षा देते है,लेकिन उनमें से कुछ बच्चे ये परीक्षा पास कर पाते है । हॉल में सीबीएसई की ओर से घोषित किए गए जेईई मेन्स के परीक्षा के लिए 11,35,084 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रर किया था ,जिनमें से 2,31,024 छात्र जेईई एडंवास के लिए अपीयर हुए है। एेसे में जिन स्टूडेंट्स का जेईई मेन्स का एग्जाम क्लीयर नहीं  हुआ है उन्हें टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। अब अन्य कॉलेजों में एडमिशन लेकर या अन्य कोर्स करके इस क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते हैं। अाइए जानते है कुछ एेसे ही विकल्पों के बारे में 

फिर से दें एग्जाम 
जेईई में क्लियर नहीं होने पर सबसे पहले आपके पास ऑप्शन है कि आप वापस इसकी तैयारी करें। अगर आप समय, मौके खत्म हो जाने या और किसी वजह से नहीं कर पाते हैं तो अन्य तरीका ढूंढें। जिक्र योग्य कि उम्मीदवार तीन बार इसकी परीक्षा दे सकता है। 

बिट्स पिलानी 
जानकारों का मानना है कि कि बिट्स पिलानी कई मायनों में एनआईटी और आईआईटी से भी बेहतर है। बिट्स पिलानी से पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों का प्लेसमेंट भी काफी अच्छा रहता है।

राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग कॉलेज
जेईई मेन्स क्लीयर न होने के बाद भी आप किसी राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई करके आप अच्छा करियर बना सकते हैं और सरकारी या प्राइवेट नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

निजी कॉलेज 
अक्सर लोगों को लगता है कि  सरकारी कॉलेज में ही अच्छी पढ़ाई होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। कई प्राइवेट कॉलेज ऐसे भी हैं, जहां बेहतर पढ़ाई के साथ प्रेक्टिकल भी करवाया जाता है।बता दें कि हाल ही में आए एनआईआरएफ की रैंकिंग में कई प्राइवेट कॉलेज का नाम था, जिसे आप अप्लाई कर सकते है।

आईआईएसईआर
इसमें कई योजनाओं के माध्यम से एडमिशन होता है और आप इन स्कीम के जरिए इसमें एडमिशन हासिल कर सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News