JEE Advanced 2019 : 11279 सीटों पर एडमिशन के लिए 27 मई को होगी परीक्षा

Sunday, May 12, 2019 - 12:27 PM (IST)

नई दिल्ली(पुष्पेंद्र मिश्र): जेईई मेन्स के जनवरी सत्र में 9 लाख 34 हजार और अप्रैल सत्र में 9.54 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। अप्रैल सत्र में जनवरी सत्र के लगभग 72 फीसद अभ्यर्थियों ने दोबारा अप्लाई किया था। इन दोनों परीक्षाओं के स्कोर के आधार पर टॉप 2 लाख 45 हजार परीक्षार्थी 27 मई को जेईई एडवांस परीक्षा में बैठेंगे। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन 9 मई को खत्म हो गए हैं लेकिन उड़ीसा में फैनी तूफान से प्रभावित छात्रों के लिए 14 मई तक आवेदन की तिथि रखी गई है।  27 मई को होने वाली परीक्षा के लिए 20 मई को एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे। 27 मई को जेईई एडवांस की परीक्षा देने के बाद छात्रों को 29 मई से एक जून तक अभ्यर्थियों को रिस्पांस शीट और प्रश्न पत्र ईमेल द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।

चार जून को घोषित होगी आंसर -की 
जेईई एडवांस्ड की ऑफिशियल आंसर-की चार जून को घोषित की जाएगी। 14 जून को जेईई एडवांस्ड का परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। रिजल्ट आने के बाद जून दूसरे हफ्ते में काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने लगेंगे जोकि जून के तीसरे हफ्ते तक जारी रहेंगे और जून के तीसरे हफ्ते में जोसा काउंसिलिंग शुरू करेगा। काउंसिलिंग के 7 राउंड आयोजित किए जाएंगे। जून के दूसरे और तीसरे हफ्ते में च्वाइस फिलिंग की जा सकेगी। जिसके बाद जुलाई में छात्रों को कॉलेज अलॉट कर दिए जाएंगे। 

विषयवार 10 फीसदी अंक लाना भी अनिवार्य 
जेईई एडवांस्ड में क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी ही काउंसिलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस्ड 2019 को क्वालीफाई करने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 35 अंक लाने होंगे। आईआईटी रूड़की ने सामान्य छात्रों के लिए यह मिनिमम कटऑफ रखा है। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को मिनिमम 35 कटऑफ के साथ-साथ विषयवार 10 फीसदी अंक लाना भी अनिवार्य होगा। सामान्य श्रेणी गरीब कोटे (ईडब्ल्यूएस) और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए मिनिमम कटऑफ 31.5 फीसदी रखा गया है जबकि विषयवार उन्हें 9 फीसद अंक लाना जरूरी होगा। एससी-एसटी और शारीरिक रूप से विकलांग अभ्यर्थियों के लिए मिनिमम कटऑफ 17.5 फीसदी निर्धारित किया गया है। उनके लिए विषयवार पांच फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। 

कितनी सीटों पर मिलेगा दाखिला 
देशभर के 23 आईआईटी की 11279 सीटों पर जेईई एडवांस्ड में क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को दाखिला मिलेगा। पिछले साल इन सीटों की संख्या 10,957 थी। जिन अभ्यथिर्यों ने जेईई मेन्स क्वालीफाई किया है वह एनआईटी, जीएफआईटी और प्राइवेट कॉलेजों में बीटेक कोर्स में दाखिला मिलेगा।  

bharti

Advertising