JEE Advanced: शुरू हुई जेईई एडवांस्ड परीक्षा, 1,73,000 अभ्यर्थी लेंगे भाग

punjabkesari.in Monday, May 27, 2019 - 04:32 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर के 23 आईआईटी की 11 हजार से अधिक सीटों पर दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आज  देशभर के 155 शहरों के विभिन्न सेंटर्स पर एक साथ किया जा रहा है। इसके साथ ही यह परीक्षा विदेश के 6 शहरों में भी 27 मई को ही आयोजित की जाएगी। कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में दी जाने वाली परीक्षा के लिए इस बार जेईई मेन्स परीक्षा में सफल होकर आए 1 लाख 73 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हुए हैं।

जेईई एडवांस के एक नए नोटिफिकेशन के अनुसार हर वर्ष परीक्षा के दौरान छात्रों को दी जाने वाली रफ कॉपी परीक्षा के बाद पर्यवेक्षक के पास जमा करनी पड़ती है। लेकिन इस साल से रफ कॉपी अभ्यर्थी अपने साथ घर ले जा सकते हैं। एडवांस्ड परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। जिसकी पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा का परिणाम 14 जून को जारी किया जाएगा। जिसके बाद जून के तीसरे हफ्ते में जोसा में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। जिसके बाद काउंसिलिंग के कई चरण आयोजित किए जाएंगे।

3 घंटे में अभ्यर्थी को हल करने होंगे दोनों पेपर
जेईई एडवांस्ड में फिजिक्स में मॉडर्न, ऑप्टिक, इलेक्ट्रिसिटी और मेग्नेटिज्म, जनरल और मैकेनिक्स फिजिक्स से सवाल पूछे जाते हैं। केमिस्ट्री में फिजिकल, इनोर्गेनिक और ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से सवाल पूछे जाते हैं। मैथमैटिक्स में वेक्टर्स, डिफरेंशियल कैलकुलस, ट्रिगनोमेट्री, एनालिटिकल ज्योमेट्री, इंटीग्रल कैल्कुलस और एल्जेब्रा टॉपिक्स से सवाल पूछे जाते हैं। पूछे गए प्रश्नों में एनालिटिकल, कॉम्प्रेहेंसिव व रीजनिंग स्किल्स के पैटर्न आते हैं जिसमें प्रश्नों के प्रकारों में सिंगल करेक्ट आंसर, मल्टीपल करेक्ट आंसर, इंटीगर टाइप, मैच द कॉलम्स और कॉम्प्रेहेंसिव टाइप प्रश्न होते हैं। सिंगल करेक्ट आंसर, मैच द कॉलम और कॉम्प्रेहेंसिव के मामले में नेगेटिव मार्किंग दी जाती हैं। अगर मल्टीपल करेक्ट आंसर टाइप सवालों में आंशिक रूप से सही उत्तर दिए जाते हैं तो आंशिक अंक दिए जाते हैं।

किसी भी प्रश्न पर एक मिनट से ज्यादा वक्त न दें अभ्यर्थी : एक्सपर्ट
जेईई एडवांस्ड परीक्षा एक्सपर्ट ने बताया कि अभ्यर्थी पेपर को दो राउंड में हल करें। पहले राउंड में प्रत्येक विषय पर अपने कंफर्ट लेवल से शुरू करते हुए 45 मिनट से ज्यादा समय न दें। दूसरे प्रयास में और बचे हुए प्रश्नों को हल करने के लिए अंतिम 45 मिनट का उपयोग करें। अभ्यर्थी किसी भी प्रश्न पर एक मिनट से अधिक खर्च न करें यदि आप पाते हैं कि आपके पास उसका हल नहीं हैं तो अगले सवाल पर चले जाएं। क्योंकि 3 घंटे में दो पेपर के 6 सेक्शन हल करना सरल नहीं है। इसलिए अभ्यर्थी उन सवालों को हल करने का पूरा प्रयास करें जिनमें निगेटिव मार्किंग न हो।

अभ्यर्थियों को दोनों पेपर पास करना है अनिवार्य
बता दें इस वर्ष इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की देशभर में जेईई एडवांस्ड का आयोजन कर रहा है। अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड के दोनों पेपर्स को पास करना अनिवार्य है। दोनों पेपर ऑनलाइन मोड में हैं और तीन सेक्शन में विभाजित हैं जिसका पहला सेक्शन फिजिक्स है दूसरा केमिस्ट्री और तीसरा सेक्शन मैथमैटिक्स का है। दोनों पेपरों का हर सेक्शन 60 अंकों का होगा। जेईई एडवांस्ड में पास होने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 35 प्रतिशत नंबर हासिल करने होंगे। जिसमें हर विषय में कम से कम 10 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News