JEE एडवांस परीक्षा आज से शुरु, ध्यान रखें ये जरूरी गाइडलाइंस

Sunday, Sep 27, 2020 - 09:08 AM (IST)

नई दिल्ली- देश भर में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 का आयोजन आज होगा। इस परीक्षा में करीब 1.60 लाख  से अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे। इस साल यह परीक्षा आईआईटी दिल्ली करवा रहा है। परीक्षा देशभर में स्थिति 23 आईआईटी की 11000 से अधिक सीटों में दाखिले के लिए आयोजित होगी। इस साल कोरोना वायरस के चलते एनटीए की ओर से जरूरी गाइडलाइंस जारी की गई है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए जेईई एडवांस्ड परीक्षा केंद्र पिछले वर्ष 600 की तुलना में इस वर्ष (1000) काफी बढ़ा दिए गए हैं।

ये परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी जो दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 2:30 से 5:30 बजे तक देश भर में विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। बता दें कि आईआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली JEE एडवांस्ड परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को आयोजित की जाएगी। इस साल परिणाम 5 अक्टूबर, 2020 को घोषित किए जाएंगे। JEE एडवांस्ड 2020 के एडमिट कार्ड 21 सितंबर को जारी किए थे। 

इन कोर्सेज में मिलेगा दाखिला
B.Tech और B.Arch कोर्सेज में दाखिले के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 

ये है नई गाइडलाइंस

1. परीक्षार्थियों को परीक्षा हाल में नया मास्क दिया जाएगा। 
2. परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड, आईडी प्रूफ के साथ सिर्फ पानी की बोतल, हैंड सेनिटाइजर ले जाने की ही अनुमति होगी।
3. स्मार्ट या डिजिटल घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड सहित किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट प्रतिभागी हॉल में नहीं ले जा पाएंगे।

4.परीक्षा केंद्र पर भीड़ न हो इसलिए अलग-अलग समय पर बुलाया गया है। अभ्यर्थियों को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी एसएमएस से दी गई है। एडमिट कार्ड पर भी इसकी डिटेल है। 
5. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्र में एंट्री करने के लिए यह जरूरी है। सुबह 9 बजे से होने वाले पेपर के लिए 7 बजे से रिपोर्टिंग शुरू होगी। 
6. परीक्षार्थियों को एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी।  
.

Riya bawa

Advertising