JEE Advanced 2020: IIT में लड़कियों के प्रवेश की राह हुई आसान, जानें कैसे

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 03:08 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों ने लड़कियों की शिक्षा के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब IIT में अध्ययन करने की इच्छुक लड़कियों को 20 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। ये एक सुपरन्यूमरेरी कोटा है जो अतिरिक्त सीटों पर दिया जाएगा। 

पहली सीटों पर नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव                 
पहले से उपलब्ध सीटों पर बिना कोई प्रभाव डाले लड़कियों के लिए अतिरिक्त सीटें बनाई जाएंगी। इसके अलावा महिलाओं के लिए एक अलग योग्यता सूची भी बनाई जाएगी ताकि उन्हें एक बेहतर परिसर चुनने की सुविधा हो। 

Image result for IIT delhi

लड़कियों में पास होने की दर कम 
ये अतिरिक्त आरक्षित सीटें आईआईटी मंडी के निदेशक टिमोथी ए गोंसाल्वेस की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिश की थी। समिति ने कई मुद्दों पर अपनी राय रखी थी, इसमें ये तथ्य भी शामिल था। बता दें कि लड़कों की तुलना में लड़कियों में आईआईटी उत्तीर्ण करने की दर कम है, महिलाएं दूरदराज के क्षेत्र में आईआईटी के बजाय घर के करीब सीट लेने की लेना ज्यादा पसंद करती हैं। 

ऐसे होगा अब सीट बंटवारा 
आईआईटी ने विदेशी देशों से संबंधित छात्रों के लिए 10 प्रतिशत सुपरन्यूमरेरी सीटें आरक्षित की हैं। इसके अलावा पाठ्यक्रम और परिसरों में विदेशी छात्रों के लिए 1100 से अधिक सीटें आरक्षित हैं। जेईई मेन को क्लियर करने के लिए विदेशी नागरिकों की आवश्यकता नहीं है हालांकि, भारतीय छात्रों के लिए, जेईई मेन से केवल शीर्ष 2.5 रैंक धारकों को ही जेईई एडवांस के लिए उपस्थित होने की अनुमति है फिर भी, IIT में विदेशी छात्रों की संख्या कम है। 

साल 2018 में केवल 51 विदेशी छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया और 36 छात्र जेईई एडवांस के लिए उपस्थित हुए। इसके अलावा, अनुसूचित जाति (एससी) के लिए 15 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण है। विकलांगता कोटे (PwD) को भी IIT में आरक्षित 5 प्रतिशत सीटें मिलती हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News