JEE Advanced 2019 : 3 मई से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, 2.45 लाख स्टूडेंटस देंगे परीक्षा

Tuesday, Apr 30, 2019 - 06:14 PM (IST)

नई दिल्ली : एनटीए की ओर से अप्रैल में आयोजित की गई जेईई मेन दूसरे चरण की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया । एनटीए की  ओर से जारी किए गए नतीजों में  दिल्ली के शुभन श्रीवास्तव ने देशभर में पहला स्थान हासिल किया है वहीं दूसरे स्थान पर कर्नाटक के केविन मार्टिन और तीसरे स्थान पर मध्यप्रदेश के धुव्र अरोड़ा हैं। जेईई के रिजल्ट आने के बाद ही जेईई एडंवास की तैयारी शुरु हो गई है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रुड़की की ओर से जेईई एडवांस 2019 की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा 27 मई को आयोजित की जाएगी। इससे पहले  पहले परीक्षा का आयोजन 19 मई को होना था लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण तारीख में बदलाव किया गया।

2 लाख 45 हजार छात्र  देंगे जेईई एडवांस परीक्षा
जेईई एंडवास के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया 3 मई से शुरु हो जाएगी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाएगी। जेईई मेन्स परीक्षा के स्कोर के आधार पर चयनित होने वाले शीर्ष 2 लाख 45 हजार छात्र को जेईई एडवांस परीक्षा देने का मौका मिलेगा। जिसमें सामान्य श्रेणी के 113925, सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 9800, ओबीसी के 66150, एससी के 36750, एसटी के 18375 स्टूडेंट्स शामिल हैं। 

ऐसा होगा परीक्षा पैटर्न
जेईई एडवांस के लिए दो परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसका समय 3 घंटे का होगा।

परीक्षा का समय
पेपर 1- सुबह 9 से 12 बजे तक
पेपर 2- दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक
इसके अलावा, गुजरात, दमन और दीव, और दादरा नगर हवेली में परीक्षा का आयोजन गुजराती भाषा में किया जाएगा। बाकी जगहों पर इंग्लिश और हिंदी मीडियम में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।  पिछले साल से ये परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड से आयोजित हो रही है। इस साल भी परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित यानी CBT मोड के माध्यम से होगा। 

ऐसे कर पाएंगें आवेदन 
जेईई एडवांस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।उम्मीदवारों को 2600 रुपये आवेदन फीस भरनी होगी।वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों और  महिला उम्मीदवारों (सभी श्रेणियों) के लिए आवेदन फीस 1300 रुपये है।
 

 

bharti

Advertising