JEE Advanced 2019: इस दिन जारी होंगे परीक्षा के नतीजे , ऐसे कर पाएंगे चेक

Friday, May 31, 2019 - 03:33 PM (IST)

नई दिल्ली : देशभर के 23 आईआईटी की 11279 सीटों पर एडमिशन के लिए आयोजित की गई जेईई एंडवास परीक्षा के नतीजे जून के दूसरे हफ्ते में जारी कर दिए जाएगें। वहीं  ऑफिशियल आंसर-की चार जून को घोषित की जाएगी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट 14 जून को सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा। जिन स्टूडेंट्स ने यह परीक्षा दी है वह आध‍िकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते है।

इस साल 1.73 लाख से अध‍िक  कैंडिडेट्स ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दी थी। यह परीक्षा दो श‍िफ्ट में हुई थीय़ आईआईटी रुड़की की ओर से आयोजित इस परीक्षा की देखरेख जॉइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) के तहत हुआ।  परीक्षा में अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर्स और ड्युअल डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश मिलेगा। 

विषयवार 10 फीसदी अंक लाना भी अनिवार्य 
जेईई एडवांस्ड में क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी ही काउंसिलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस्ड 2019 को क्वालीफाई करने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 35 अंक लाने होंगे। आईआईटी रूड़की ने सामान्य छात्रों के लिए यह मिनिमम कटऑफ रखा है। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को मिनिमम 35 कटऑफ के साथ-साथ विषयवार 10 फीसदी अंक लाना भी अनिवार्य होगा। सामान्य श्रेणी गरीब कोटे (ईडब्ल्यूएस) और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए मिनिमम कटऑफ 31.5 फीसदी रखा गया है जबकि विषयवार उन्हें 9 फीसद अंक लाना जरूरी होगा। एससी-एसटी और शारीरिक रूप से विकलांग अभ्यर्थियों के लिए मिनिमम कटऑफ 17.5 फीसदी निर्धारित किया गया है। उनके लिए विषयवार पांच फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। 

ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की बोर्ड की वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे।

bharti

Advertising