JEE Advanced  2018 : पहली बार होगा ऑनलाइन एग्जाम, एेसे मिलेगी सफलता

punjabkesari.in Thursday, May 17, 2018 - 11:47 AM (IST)

नई दिल्ली : जेईई एडवांस की परीक्षा में अब केवल 4 दिन ही बाकी है। 20 को देश भर में ऑनलाइन  जेईई एडवांस का एग्जाम लिया जाएगा। यह पहली बार है कि ऑनलाइन एग्जाम का आयोजन किया जा रहा है। इस साल करीब 1.60 लाख स्टूडेंट्स ने एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। एेसे में अगर आप भी जेईई एडवांस के एग्जाम की  तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कुछ टिप्स के बारे में 

जिन स्टूडेंट्स ने एडवांस के लिए रजिस्टर्ड किया है, उनमें तीन तरह के स्टूडेंट्स हैं। पहला, जिन्होंने एडवांस की अच्छी तैयारी कर रखी है। दूसरा, जिन्होंने एडवांस की तैयारी एनसीईआरटी की बुक्स से की है और तीसरी तरह के स्टूडेंट्स वे हैं जिनकी तैयारी आधी है।

एडवांस में एप्लीकेशंस, न्यूमेरिकल, एडवांस न्यूमेरिकल्स और साइंटिफिक एप्टीट्यूड के सवाल आएंगे।

जिन स्टूडेंट्स की तैयारी पूरी है, वे एग्जाम के दो दिन पहले सारी थ्योरी, फॉर्मूले और एप्लीकेशंस की साइंटिफिक एप्टीट्यूड और लॉजिकल थिंकिंग के आधार पर तैयारी करें। वहीं पिछले दो सालों में तैयारी के दौरान जो गलतियां की हैं, उनको देखें और सॉल्व करें ताकि एग्जाम में गलतियां ना हों।

जिन स्टूडेंट्स ने सिर्फ 80 परसेंट सिलेबस को ही कवर किया है, वे नए टॉपिक्स को टच ना करें। वे सिर्फ 50 से 60% मार्क्स पर फोकस करें। क्योंकि पिछले साल के डेटा के अनुसार 60% लाने वाले को अच्छी IITs में स्ट्रीम मिल गई थी।

जिन स्टूडेंट्स ने एनसीईआरटी से तैयारी की है, वे इन चार दिनों में एनसीईआरटी बुक्स के पीछे दिए गए सवालों की ध्यान से प्रैक्टिस करें क्योंकि उनका लेवल अच्छा है। ये सवाल पेपर सॉल्व करने में मदद करेंगे।

1,60,716 कैंडिडेट्स ने ही कराया रजिस्ट्रेशन
इस साल 2,31,024 कैंडिडेट्स ने जेईई मेन्स की एग्जाम क्लियर की थी। इनमें से सिर्फ 1,60,716 कैंडिडेट्स ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से 97,866 कैंडिडेट्स रिजर्व्ड कैटेगरी से हैं, जबकि 62,850 कैंडिडेट्स जनरल कैटेगरी के हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News