जवाहर नवोदय विद्यालय को 10वीं-12वीं की कक्षाएं बहाल करने की अनुमति

punjabkesari.in Thursday, Feb 04, 2021 - 12:26 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय उन राज्यों में 10 वीं और 12 वीं की कक्षाएं बहाल कर सकते हैं, जिन राज्यों में स्कूलों को खोलने की अनुमति मिल गयी है। मंत्रालय ने जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी तैयार की है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए एसओपी तैयार की गयी है। आवासीय सह शिक्षा सरकारी स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालयों को कोविड-19 महामारी फैलने के बाद पिछले साल मार्च में बंद कर दिया गया था। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘जवाहर नवोदय विद्यालय ने छात्रों के लिए कक्षाएं बहाल करने को लेकर अच्छी तैयारी की है और इसके लिए अभिभावकों की सहमति भी ली गयी है। अन्य छात्रों के संबंध में ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी ताकि शैक्षणिक स्तर पर नुकसान ना हो।

चरणबद्ध तरीके से छात्रों को बुलाए जाने के साथ राज्य के प्रशासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।' जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षाओं को संक्रमण मुक्त बनाने के कदम, छात्रावासों में सामाजिक दूरी के पालन, किसी आपात स्थिति में कोविड-19 संबंधी निर्देश का पालन कर रहा है। बयान में कहा गया कि शिक्षा मंत्रालय के एसओपी के आधार पर प्रत्येक स्कूल राज्य सरकार के निर्देशों के आधार पर और जिला प्रशासन के साथ बैठ कर अपने दिशा-निर्देश बनाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News