2 अक्टूबर से जामिया होगा प्लास्टिक फ्री, लगेगा 500 रुपये फाइन

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2019 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) ने यह फैसला किया है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस 2 अक्तूबर से परिसर प्लास्टिक फ्री हो जाएगा। इसके तहत जामिया के पूरे परिसर, हॉस्टलों, सभी कैंटीन, दुकानों और कॉफी हाउस पर प्लास्टिक वस्तुओं के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं इसे उल्लंघन पर 500 रुपए का फाइन भी लगाया जाएगा।

Image result for Jamia will be plastic free from October 2

सिंगल-यूज प्लास्टिक वस्तुएं जैसे बोतल, कप, ग्लास, पालिथीन बैग और 50 माइक्रॉन विड्थ से कम प्लास्टिक वाली चीजें, प्लास्टिक प्लेट्स, प्लास्टिक कप, स्ट्रॉ आदि प्रतिबंधित होंगे। वहीं स्टाइरोफोम यानी थर्माकोल से बने कटलरी और सजावट के समानों का परिसर में इस्तेमाल से प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

प्रतिबंधित वस्तुओं में 200 मिलीलीटर की पीईटीई, पीईटीई पानी या किसी भी तरल पदार्थ की बोतलें, प्लास्टिक मिनरल वाटर पाउच, बिना हैंडल वाले प्लास्टिक बैग, एक बार इस्तेमाल होने वाले थर्मोकोल या प्लास्टिक से बने प्लेट, चम्मच, कप, ग्लास, कटोरी जैसे सामान शामिल हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर, लालकिले की प्राचीर से देश के नाम अपने संबोधन में, पर्यावरण को बचाने के लिए देशवासियों से सिंगल यूज़ प्लास्टिक सामानों का पूरी तरह बहिष्कार करने का आह्वान किया था। इसी के तहत यह फैसला लिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News