जामिया यूनिवर्सिटी का सैन्य कर्मचारियों को तोहफा, कर सकेंगे मनपसंद कोर्स

punjabkesari.in Sunday, Oct 01, 2017 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्ली :  देश के बड़े शिक्षण संस्थानों में शामिल जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने अपने नाम एक बड़ी उपब्लधि हासिल कर ली है। ये देश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी बन गयी है जहां अब सैन्य कर्मी बड़ी आसानी से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स कर डिग्री हासिल कर सकते हैं।

इस फैसले पर हाल ही में सहमती जताई गयी है। इसके लिए जामिया के वाइंस चांसलर प्रोफेसर तलत अहमद और रक्षा मंत्रालय के एडजुटेंट जनरल अश्विनी कुमार ने एक ज्ञापन पर साइन किया है। इसके बाद अब तीनों दलों के सैन्य कर्मियों के लिए अपनी मनपसंद डिग्री और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए अप्लाई करने की हरी झंडी मिल गयी है।इन कोर्सेज के लिए पंजीकरण 'तालीम ए तर्राकी' कोर्स के अंतर्गत सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग अंडर द एजिस में कर सकते हैं। 

यूनिवर्सिटी के तरफ से उठाये गए इस कदम की लेफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार ने सराहना की है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर सैन्य कर्मी 30 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। लेकिन यूनिवर्सिटी ने जो फैसला लिया है इसके बाद से अब वो इन कोर्सेज को करके आगे की पढाई को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा उन्हें दूसरी फील्ड में नौकरी करने के भी कई अवसर मिल सकेंगे। गौरतलब है कि  इससे पहले जामिया ने ऐसा ही एक ज्ञापन इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी के साथ साइन किया था। जिसके अंतर्गत 12000 सैन्य कर्मियों को उच्च शिक्षा देकर नौकरी के अवसरों में इजाफा किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News