जामिया की आरसीए के 170 उम्मीदवारों ने दी यूपीएससी परीक्षा

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2019 - 05:35 PM (IST)

नई दिल्ली: जामिया की मशहूर रेजिडेन्शल कोचिंग एकेडमी (आरसीए) के कुल 170 उम्मीदवारों ने साल 2019 की केन्द्रीय लोक सेवा आयोग मेन की परीक्षा दी। इन 170 में से 104 ने अक्तूबर 2018 में आरएसए में कोचिंग के लिए दाखिला लिया था और बाकी ने जुलाई 2019 में सीविल सर्विसेज मेन 2019 के कोचिंग प्रोग्राम के लिए अपने को पंजीकृत कराया। 

Image result for upsc

लोक सेवा मेन के नतीजे दिसंबर 2019 में आने की संभावना है और पर्सनेलिटी टेस्ट जनवरी-फरवरी 2020 में होंगे। परीक्षा में सफलता पाने वाले उम्मीदवारों को यूपीएससी की तर्ज पर कई मॉक इंटरव्यू के जरिए साक्षात्कार के लिए तैयार किया जाएगा। जामिया के सेंटर फॉर कोचिंग एंड कैरियर प्लानिंग के तहत आरसीए चलती है।

जामिया के सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग के तहत आरसीए चलती है।आरसीए नियमित क्लास के अलावा परीक्षाओं, विशेषज्ञों के लेक्चर, माॅक इंटरव्यू के द्वारा छात्रों को परीक्षा के लिए तैयार करती है। इन छात्रों को हास्टल के साथ चैबिसों घंटे लाइब्रेरी की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है।

गौरतलब है कि साल 2010 में अस्तित्व में आने के बाद से आरसीए से परीक्षण पाए लगभग 200 छात्र लोक सेवक, यानी आईएएस, आईएफएस, आईपीएस, आईएफओएस, आईआरएस, और आईआरटीएस बन चुके हैं। इसके अलावा, तकरीबन 250 छात्र एसडीएम और डीएसपी के तौर पर प्रोविन्शिअल सिविल सर्विसेज़, आरबीआई ग्रेड बी, असिस्टेंट कमांडेन्ट सीएपीएफ, आईबी, असिस्टेंट कमिश्नर प्रोविडेंट फंड, बैंक पीओ आदि के लिए चुने गए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News