जामिया मिलिया इस्लामिया शुरू करेगा एलईईडी लैब कोर्स

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 11:42 AM (IST)

नई दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया अपने आर्किटेक्चर के छात्रों के लिए जल्द ही एलईईडी लैब (लीडरशिप इन एनर्जी एंड इन्वायरमेन्टल डिजाइन)  कोर्स शुरू करने जा रहा है। एलईईडी लैब कोर्स एक मल्टीडिसिप्लिनरी इमर्शन कोर्स है, जो छात्रों को ग्रीन बिल्डिंग लीडर बनने के लिए तैयार करेगा। जामिया इस कोर्स को, जीबीसीआई (ग्रीन बिजनेस सर्टिफिकेशन इंगक) इंडिया से मिलकर चलाएगा। जीबीसीआई ही वह संगठन है जो दुनिया भर में एलईईडी ग्रीन बिल्डिंग प्रोजेक्ट को सर्टिफाई करता है।

विश्वविद्यालय के यासर अराफात हाल में 8 अगस्त 2019 को एलईईडी लैब कोर्स का उद्घाटन कार्यक्रम होगा। इस कोर्स में छात्रों को ग्रीन बिल्डिंग की बुनियाद की अवधारणा के बारे में पढ़ाया जाएगा। यह कोर्स छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान प्रोजेक्ट आधारित अनुभव प्रदान कराएगा। कोर्स के दौरान छात्र जामिया कैंपस में मौजूदा सुविधाओं की परफार्मेंस का अध्ययन करेंगे और किसी एक बिल्डिंग को चुन कर, अपने पूरे एलईईडी कोर्स के लिए, बिल्डिंग आपरेशन एंड मेंटेनेन्स (एलईईडी ओ एम)  प्रक्रिया को खुद पूरा करेंगे। इसका लक्ष्य होगा, इस सुविधा (इमारत)  को सर्टिफाई कराना।

सेमेस्टर के आखिर में इस कोर्स में हिस्सा लेने वाले छात्रों को ‘एलईईडी एपी ओ एम प्रोफेशनल क्रिडेन्शल को पाने का मौका मिलेगा। इस कोर्स का लक्ष्य 21वीं सदी के प्रतिस्पर्धी माहौल की जरूरतों के अनुरूप, छात्रों को अपने आप को सक्षम बनाने के लिए है। इस कोर्स को करने से छात्र स्किल, ज्ञान और अनुभव से लेस होंगे। यही नहीं, यह कोर्स छात्रों को प्रभावशाली कम्यूनकैटर, क्रिटिकल थिंकर, प्राब्लम साल्वर और टीम लीडर बनाने में मदद करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News