जामिया मिलिया इस्लामिया: ‘हुनर से रोजगार तक’ योजना से मिलेगा रोजगार

Tuesday, May 21, 2019 - 02:45 PM (IST)

नई दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया के टूरिज्म एंड हास्पिटैलिटी मैनेजमेंट विभाग (डीटीएचएम) बेरोजगार युवाओं के लिए दस हफ्ते का मुफ्त ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। जिससे वे टूरिज्म और हास्पिटैलिटी सेक्टर में ठीकठाक रोजगार पा सकें। यह कार्यक्रम भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की तरफ आयोजित की जा रही है। इसके तहत कक्षा 12वीं, 10वीं और 5वीं तक पास, 18 साल से ज़्यादा उम्र के युवाओं को विभिन्न तरह के प्रोग्राम की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसे युवाओं को रोजगार मिल सके। इस योजना में फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, एफ एंड बी सर्विसेज और हाउसकीपिंग रूम एटेंडेंट जैसे तीन क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाएगी। ज्ञात हो कि योजना ‘हुनर से रोजगार तक’ ट्रेनिंग कार्यक्रम 10 जून से शुरु होगा। 

कैसे करें आवेदन
जामिया की अधिकारिक वेबसाइट https://www.jmi.ac.i पर जाकर आवेदक  एप्लिकेशन फार्म भर सकते हैं। साथ ही आवेदक फॉर्म जामिया के टूरिज्म और हास्पिटैलिटी विभाग से मिलेगा। फॉर्म को भरने के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं लगेगी। लेकिन छात्रों को सुबूत के तौर पर बैंक अकाउंट और आधार कार्ड की फोटो कॉपी देनी पड़ेगी। इसके अलावा संबंधित विषय पर अधिक जानकारी चाहिए ईमेल  mkhanzw@jmi. ac.in  से संपर्क कर सकते हैं। 

छात्रों को मिलेगा स्टाइपेंड
जो उम्मीदवार इस कार्यक्रम को कम से कम 80 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सफलतापूर्वक पूरा करेंगे, उन्हें सरकार की तरफ से स्टाइपेंड दिया जाएगा। डीटीएचएम के विभाग प्रमुख प्रो निमित चैधरी ने बताया कि टूरिज़्म एंड हास्पिटैलिटी उद्योग में जामिया के इस विभाग की अच्छी साख होने की वजह से यह ट्रेनिंग पूरी करने वाले उम्मीदवारों को रोजगार पाने में मदद मिलेगी।

bharti

Advertising