जामिया फिल्मकारों में शूटिंग के लिए बन रहा है पसंदीदा स्थान

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 09:54 AM (IST)

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया अपने भव्य परिसर और शानदार सभागारों की वजह से फिल्मकारों के बीच शूटिंग के लिए तेजी से पंसदीदा स्थान बन रहा है। हालांकि बॉलीवुड के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय पसंदीदा स्थान बना हुआ है लेकिन जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की राह थोड़ी कठिन है। फिल्मकारों का कहना है कि वे आमतौर पर जेएनयू जाने से गुरेका करते हैं क्योंकि वहां इजाजत लेना काफी मुश्किल होता है।   सूत्रों के मुताबिक, सरकार की ओर से कोष में कटौती के मद्देनजर जामिया ने फिल्मों की शूटिंग के लिए अपने दरवाजे खोले हैं।     

 उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने लचीला रूख अपनाया है जो फिल्मकारों की मदद करेगा। जामिया टीचर्स एसोसिएशन के सचिव प्रोफेसर माजिद जमिल ने कहा कि विश्वविद्यालयों से कहा गया है कि वे खुद धन जुटाएं इसलिए अपने संसाधनों के जरिये धन जुटाने की कोशिशें की जा रही हैं।  उन्होंने कहा कि पिछले दो साल से विश्वविद्यालय को अपने शिक्षकों की तनख्वाह देने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विश्वविद्यालय को अपना मियादी जमा (फिक्स्ड डिपोजिट) तोडऩा पड़ा ताकि शिक्षकों को वेतन दिया जा सके। हर विश्वविद्यालय को दिक्कत हो रही है और ज्यादातर शोध एवं विकास गतिविधियां रूक रही हैं।     

 ‘बिग बॉस 12’ के ग्रांड फिनाले की शूटिंग जामिया के एक सभागार में हुई थी जबकि माही गिल अभिनीत ‘दूरदर्शन’ नाम की फिल्म भी हाल में परिसर में शूट की गई। ‘सबवे इंडिया’ के एक विज्ञापन की शूटिंग भी विश्वविद्यालय के एक क्लासरूम में हुई थी, जहां निर्माताओं ने क्लासरूम में अपने हिसाब से बदलाव करने के लिए दो-ढाई लाख रुपये खर्च किए।     

सूत्रों ने बताया कि फिल्मकार इम्तियाज अली ने अपनी फिल्म ‘लव आजकल 2’ की शूटिंग के संबंध में हाल में परिसर का दौरा किया था। वह विज्ञान प्रयोगशाला में फिल्म के एक दृश्य की शूटिंग करना चाहते थे, मगर विश्वविद्यालय की प्रयोगशाला उनके हिसाब से ठीक नहीं है। इसलिए वह मुंबई में अब उस हिस्से को फिल्मांएगे।     
 

सूत्रों ने बताया कि विश्वविद्यालय में कंगना रनौत अभिनीत ‘पंगा’ की शूटिंग होगी । साथ में एक मलयाली फिल्म की शूटिंग भी हाल में की गई थी।  लाइन प्रोड्यूसर जावेद खान ने कहा, ‘‘जामिया का परिसर विशाल है और हमें अतिरिक्त सुरक्षा लेने के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है क्योंकि हम वहां अभिनेताओं पर भीड़ के टूटने की फिक्र किए बिना शूट कर सकते हैं।’’  उन्होंने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय जामिया से ज्यादा महंगा है।      

सूत्रों ने बताया कि जामिया शूटिंग के लिए 50,000 रुपये प्रति दिन के हिसाब से शुल्क लेता है और अगर फिल्म में कोई सामाजिक संदेश देता है तो विश्वविद्यालय शुल्क में थोड़ी-बहुत रियायत देता है। दिल्ली विश्वविद्यालय अपनी उच्च दरों के बावजूद बॉलीवुड के लिए पहली पसंद है।      

सूत्रों ने बताया कि शाहिद कपूर अभिनीत ‘कबीर सिंह’ की शूटिंग हाल में मिरांडा हाउस कॉलेज में पूरी हुई है जबकि अभिषेक बच्चन अभिनीत एमेजॉन प्राइम वेब सीरीज ‘ब्रीथ 2’ शूटिंग किरोड़ीमल कॉलेज में हुई है।      

लाइन प्रोड्यूसर के नवमीत सिंह ने कहा, ‘‘ दिल्ली विश्वविद्यालय में शूटिंग ज्यादातर छुट्टियों के दौरान होती है, क्योंकि वहां पर अभिनेताओं को लेकर भीड़ के उमडऩे का डर रहता है। हालांकि अगर तत्काल जरूरत है तो कॉलेज कार्य दिवस में भी शूटिंग करने की अनुमति देता है।’’ सिंह ने कहा कि किरोड़ीमल, हंसराज और मिरांडा हाउस जैसे कॉलेज आसानी से शूटिंग की इजाजत दे देते हैं जबकि सेंट स्टीफंस कॉलेज से इजाजत लेना मुश्किल है। सूत्रों ने बताया कि किरोड़ीमल, हंसराज और मिरांडा हाउस कॉलेज शूटिंग के लिए दो-ढाई लाख रुपये लेते हैं।  सूत्रों ने दावा किया कि जेएनयू फिल्म शूटिंग के लिए बहुत खुला हुआ नहीं है और फिल्मकार वहां शूटिंग करने से परहेज करते हैं।   सिंह ने कहा, ‘‘ हमने जेएनयू में शूटिंग की इजाजत के लिए आवेदन किया था लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। धारणा यह है कि विश्वविद्यालय राजनीतिक है और फिल्म निर्माता वहां शूटिंग से दूर रहना पसंद करते हैं।’’     यहां तक कि फिल्म रांझना जिसमें सोनम कपूर और अभय देओल ने जेएनयू के छात्रों की भूमिका निभाई है की शूटिंग नोएडा के किसी विश्वविद्यालय में की गई।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News