कोरोना के चलते जामिया ने लिया फैसला- अब नहीं लेगा ऑफलाइन एग्जाम, पढ़ें डिटेल

Wednesday, Jun 17, 2020 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्ली : कोविड-19 महामारी के बढत्रे मामलोन के कारण जामिया मिल्लिया इस्लामिया की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है। इस के तहत जुलाई 2020 के महीने में टर्मिनल सेमेस्टर वर्ष के लिए ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने की व्यवहार्यता से जुड़े सभी मुद्दों का गहराई से मूल्यांकन करके इस नतीजे पर पहुंचा गया कि अभी ऑफलाइन मोड में परीक्षा का संचालन व्यवहारिक नहीं है। 

कोविड-19 से बिगड़े हालात को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने तय किया है कि फाइनल ईयर स्टूडेंट्स का ऑनलाइन असेसमेंट किया जाएगा। इसके लिए टीचर्स असाइनमेंट, डिसर्टेशन, वाइवा, ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन समेत कोई भी मोड चुन सकते हैं। यूनिवर्सिटी की स्टैंडिंग एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में तय हुआ कि ऑफलाइन एग्जाम जुलाई-अगस्त में लेना मुमकिन नहीं है।

यही नियम इंटरमीडिएट सेमेस्टर / वर्ष के छात्रों के वाइवा-वॉयस, साक्षात्कार पर भी लागू होंगे। जामिया के परीक्षा पोर्टल पर छात्रों के अंकों का अपलोड 20 जून 2020 को या उससे पहले पूरा किया जाएगा। 

पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन विभाग के लंबित पाठ्यक्रम के लिए सभी पेपरों की पढ़ाई बिना अवकाश के उस समय तक जारी रह सकती है, जब तक कि पूरा पाठ्यक्रम संतोषजनक रूप से समाप्त नहीं हो जाता है। यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुरूप, जामिया में आनलाइन परीक्षाएं/ असाइनमेंट के आधार पर इवन सेमेस्टर/ इअर-एंड परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। 

Riya bawa

Advertising