JAC Board Result 2020: मैट्रिक और इंटर की कॉपियों की जांच कल से होगी शुरु, जल्द जारी होगा रिजल्ट

Wednesday, May 27, 2020 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस बढ़ते मामलों की वजह से  सभी शिक्षण संसथान बंद कर दिए गए है। ऐसे में बोर्ड रिजल्ट में देरी हो रही है। इस के चलते अब  झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक की ओर से परीक्षक मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करके कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के पहले सप्ताह में रिजल्ट आ जाएंगे। जिन स्टूडेंट ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट से जुडी हर जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक ने कॉपियों की जांच गुरुवार से शुरू करने जा रही है। इसके लिए राज्यभर में 67 केन्द्र बनाये गये जहां सुबह 9 बजे से 5 बजे तक हर परीक्षक प्रतिदिन 30 कॉपियों की जांच करेंगे। इस तरह से राज्य भर में मैट्रिक के लिए जहां 35 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं, वहीं इंटर के लिए 32 मूल्यांकन केंद्र बनाए गये हैं। 

जैक ने मैट्रिक और इंटर की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए इन केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क और सेनेटाइजर के अलावा हर परीक्षकों का थर्मल स्कैन से जांच कराकर इसकी रिपोर्ट देने को कहा है। 

गौरतलब है कि लॉकडाउन  31 मई तक बढ़ाने के साथ ही सरकार ने अब कुछ निश्चित छूट भी दी है। इसलिए परिषद ने झारखंड के राज्य शिक्षा विभाग से  कक्षा 10 और कक्षा 12 की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है।

Riya bawa

Advertising