विदेश में पढ़ने के लिए इटली भी है बेहतर विकल्प

Tuesday, Mar 06, 2018 - 01:40 PM (IST)

नई दिल्ली : लैंड ऑफ रोमांस के नाम से दुनिया भर में प्रसिद्ध इटली आज हायर एजुकेशन के मामले में भी हॉट डेस्टिनेशन बन कर उभरा है। इटली में इस समय तकरीबन 89 यूनिवर्सिटीज, नॉन-यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूशन जैसे आर्ट, कल्चरल, डिजाइन एकेडमी आदि हैं। इतना ही नहीं पश्चिम देशों का सबसे पुराना यूनिवर्सिटी द यूनिवर्सिटा डी बोलोगना भी इटली में ही है। प्रमुख औद्योगिक देशों में शुमार होने वाला देश इटली विदेशी छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करने का भरोसा भी दिलाता है।

इटली में दुनिया के कुछ प्राचीनतम विश्वविद्यालय स्थित हैं, जहां से निकले कुछ छात्रों ने विश्व परिदृश्य पर अलग पहचान बनाई है। टेक्नोलॉजी और साइंस के क्षेत्र में अग्रणी होने के अलावा यह देश फैशन के लिए भी दुनियाभर में जाना जाता है। यहां का मिलान शहर दुनिया में फैशन के कुछ प्रमुख केंद्रों में से एक है। यही वजह है कि दुनिया भर से छात्र यहां फैशन का अध्ययन करने के लिए आते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मिलान व इंस्टीट्यूटो मरंगोनी फैशन डिजाइनिंग के छात्रों को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप्स उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा इस देश में आर्टस, म्यूजिक, कोरियोग्राफी और लैंग्वेज मीडिएशन जैसे कोर्स भी विदेशी छात्रों के लिए उपलब्ध हैं। 

सिलेबस पैटर्न
इटली जाने वाले विदेशी स्टूडेंट्स को यह जानकारी होना बहुत जरूरी है कि यहां एक शैक्षणिक सत्र में दो सेमेस्टर होते हैं। प्रत्येक सेमेस्टर तकरीबन 20 हफ्ते का होता है, जिसमें 14 हफ्ते शिक्षण के लिए और 6 हफ्ते परीक्षा के लिए होते हैं। पहला सेमेस्टर सितंबर-अक्टूबर से शुरू होकर जनवरी-फरवरी में खत्म होता है, जबकि दूसरा सेमेस्टर फरवरी से शुरू होकर जुलाई में खत्म होता है। यहां सालाना फीस लगभग 850 से लेकर 1000 यूरो तक हो सकती है। हालांकि यह राशि अलग-अलग यूनिवर्सिटी और कोर्स के हिसाब से अलग-अलग होती है। यहां के निजी विश्वविद्यालयों में पढ़ाई और भी महंगी है। विश्वविद्यालय से अनुदान हासिल करने वाले पीएचडी के अभ्यर्थियों को शुल्क नहीं देना पड़ता। यह अनुदान भी अलग-अलग यूनिवर्सिटी के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। फिलहाल इटली में 89 यूनिवर्सिटी संस्थान हैं, जिनमें से 58 शासकीय यूनिवर्सिटी, 17 गैर-शासकीय यूनिवर्सिटी (जिन्हें सरकार द्वारा औपचारिक मान्यता मिली है) शामिल हैं। 

इटली में छात्र जीवन
इस देश में पढ़ने की चाह रखने वाले विदेशी छात्रों को यहां आने से पहले इटालियन स्टूडेंट वीजा जरूर हासिल कर लेना चाहिए। छात्रों को यह याद रखना चाहिए कि वीजा हासिल करना एक समयसाध्य प्रक्रिया है, जिसके पूरे होने में 2 महीने तक का वक्त लग सकता है। यह देखते हुए छात्र यह सुनिश्चित कर लें कि उन्हें समय रहते वीजा मिल जाए और वे सही वक्त पर यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकें। इसके लिए कोर्स शुरू होने से तकरीबन तीन महीने पहले आवेदन कर सकते हैं। छात्र यह भी सुनिश्चित करें कि इटालियन संस्थान वीजा आवेदन के दस्तावेजों के लिए जरूरी स्वीकृति पत्र, नामांकन पत्र, आश्वस्ति पत्र और कोर्स का शेड्यूल मुहैया करा दें। यह जानना भी जरूरी है कि स्टूडेंट वीजा सिर्फ कोर्स की अवधि पूरा होने तक ही वैध होता है। 

रहने-खाने का खर्च
यहां का रहन-सहन भारत जैसे देशों के मुकाबले काफी अधिक है। यहां आमतौर पर खाने का खर्च 800- 1000 यूरो तक मासिक हो सकता है। यहां शहरों या बड़े कस्बों में फ्लैट्स का किराया अपेक्षाकृत मंहगा है, जो लगभग 300 से लेकर 1000 यूरो मासिक तक हो सकता है। हालांकि छात्र चाहें तो स्टूडेंट अपार्टमेंट भी किराए पर ले सकते हैं, जो सस्ते होते हैं। आवास, खान-पान, टेलीफोन, लोकल ट्रैवल और बाकी जरूरी खर्चे समेत छात्रों का मासिक बजट 1000 से 1500 यूरो तक हो सकता है। यह आपके रहने के ठिकाने और आपकी जीवनशैली के तौर-तरीकों पर निर्भर करता है। यहां किराना संबंधी सामान की कीमतें भी जगह के हिसाब से बदलती रहती हैं। 

पार्ट- टाइम काम का फायदा 
यहां जो स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी का खर्च नहीं उठा पाते हैं, उनके लिए पार्टटाइम काम करने का भी मौका होता है। स्टूडेंट्स यदि चाहें तो यूनिवर्सिटी कैंपस में ही या कैंपस के बाहर भी पार्टटाइम काम कर सकते हैं। हालांकि ज्यादातर स्थानीय छात्र पढ़ाई के दौरान कोई न कोई पार्टटाइम काम जरूर करने लगते हैं। जो छात्र यूरोपीय यूनियन के सदस्य देश के नागरिक हैं, वे इटली में वर्क परमिट के बगैर भी काम कर सकते हैं। बाकी देशों के छात्रों को वर्क परमिट लेना पड़ता है। वर्क परमिट लेने की प्रक्रिया आसान नहीं होती। इटली में अपनी उच्च शिक्षा पूर्ण करने वाले भारतीय छात्रों के लिए रोजगार के काफी अवसर हैं। हालांकि इसके बारे में फिलहाल ज्यादा रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है, क्योंकि इस देश ने हाल ही में खुद को एजुकेशन हब के रूप में उभारना शुरू किया है। 

टॉप यूनिवर्सिटीज इन इटली 
यूनिवर्सिटा डी बोलोगना
यूनिवर्सिटा डेगली स्टूडी डी रोमा स्पिएनजा
यूनिवर्सिटा डेगली स्टूडी डी पाडोवा
यूनिवर्सिटा डेगली स्टूडी डी फिरेंज
यूनिवर्सिटा डेगली स्टूडी डी पाविया
 

Advertising