करियर में सफलता पाने के लिए जरूरी है बातें

Saturday, Jan 27, 2018 - 12:58 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में हर किसी के लिए करियर बहुत महत्वपूर्ण होता जा रहा है। सभी लोग अपने करियर को लेकर इतना सजग हो गए है कि वह स्कूल में ही सोच लेते है कि उन्हें किस फील्ड में करियर बनना है। हर इंसान यह  सोचता है कि वह जिस भी फील्ड में अपना करियर बनाएं जिसमें वह माहिर हो, लेकिन फिर भी हर किसी को  हर जॉब में हमेशा सीखते रहना पड़ता है। इसलिए अगर आप बेहतरीन करियर बनाना चाहते है तो कुछ बातों का  ध्यान रखना बेहद जरुरी है ताकि आप तरक्की की राह पर आगे बढ़ सकें।

एकेडमिक योग्‍यता
किसी भी क्षेत्र में एंट्री करने और वहां जमने के लिए एकेडमिक योग्‍यता बहुत जरूरी होती है। किसी भी तरह की क्‍वालिफिकेशन के बल पर एक सफल जिंदगी और करियर हासिल नहीं किया जा सकता है।

एक ही काम पर करें फोकस
कुछ लोगों का मन कभी भी एक फील्‍ड में नहीं लगता है तो कुछ लोग थोड़े समय बाद अपनी फील्‍ड बदलने की सोचने लगते हैं। ऐसे विचार आपके करियर के लिए सबसे ज्‍यादा घातक हो सकते हैं।

आत्मविश्‍वास की जरूरत
एक अच्‍छे करियर के लिए कम्‍युनिकेशन और प्रेजेंटेशन स्किल उसे ऊपर ले जाने के लिए जरूरी होते हैं। जो व्‍यक्‍ति पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ अपनी बात को रखता है वो अपनी फील्‍ड में सबसे आगे निकलने का हुनर रखता है।

ज्ञान और हुनर
बिजनेस के लिए एकीकृत ज्ञान आज की आवश्‍यकता है। कोई भी स्‍पेशलाइजेशन एक स्‍थायी वृद्धि के लिए किसी भी फील्‍ड में टॉप पर नहीं ले जा सकता है। एक व्‍यक्‍ति को अपनी शैक्षणिक विशेषज्ञता के दायरे से ज्‍यादा ज्ञान प्राप्‍त करते रहना चाहिए। वैश्‍वीकरण को देखते हुए आज आपको आईटी, लॉ और फाइनेंस के डोमेन में ज्ञान का एक अच्‍छा मिश्रण प्राप्‍त करना बहुत जरूरी हो गया है।

Advertising