आखिर इतनी कड़ी सुरक्षा के बीच कैसे हुआ राजस्थान कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक?

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 10:14 AM (IST)

राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया और सरकार की व्यवस्था को लेकर यह काफी चर्चा में रही। इंटरनेट सेवा से लेकर मैसेज सर्विस तक बंद कर दिए गए। लेकिन अब पुलिस विभाग का एक कारनामा सामने आ रहा है जिसमें यह आरोप लग रहे हैं कि पुलिस वालों की गलती से पेपर आउट हो गया था। बता दें कि भर्ती परीक्षा में कोई चोरी नहीं हो, इसलिए इसके लिए पूरे राजस्थान में 14 और 15 जुलाई को पुलिस ने डिजिटल कर्फ्यू लगा दिया था।

कांस्टेबल भर्ती में शामिल हुए कुछ अभ्यार्थी पुलिस मुख्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने आरोप लगाया कि कोटा, बारां, जयपुर, अजमेर, अलवर और भरतपुर सहित कई शहरों में रविवार को दूसरी पारी में बांटा गया प्रश्न पत्र 3 घंटे पहले पहली पारी में ही बांट दिया गया था। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल छात्र पेपर को लीक बताते हुए पिछले 5 दिनों से लगातार शिकायत कर रहे हैं लेकिन पुलिस का कहना है कि कोई पेपर लीक नहीं हुआ था।

हालांकि कोई भी पुलिस अधिकारी इस संबंध में जवाब नहीं दे रहा है। इस मामले में परीक्षा की इंचार्ज आईजी प्रशाखा माथुर ने भी कुछ भी कहने से मना कर दिया। हालांकि डीजीपी ओपी गल्होत्रा कह रहे हैं कि पेपर लीक नहीं हुआ था, दोनों दोनों पेपर में कुछ सामान सवाल थे जिसकी वजह से ऐसा लग रहा है।

बता दें कि राजस्थान में कांस्टेबल के लिए 13142 पदों के लिए करीब 14 लाख आवेदन आए थे। इस परीक्षा में किसी तरह से कोई नकल नहीं हो इसके लिए पुलिस ने कोई राजस्थान में दो दिनों तक 9-9 घंटे के लिए इंटरनेट को बंद किया ही था साथ ही कई छात्राओं के पूरे बाजू के कपड़े से बाजू काट दिए थे। आस्तीन लगे कपड़े पहन कर आए कई छात्राओं को सेंटर के बाहर कपड़े बदलने पड़े थे।

परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों ने धमकी दी है कि इस मामले में राजस्थान सरकार साफ-साफ खुलासा नहीं करेगी तो कोर्ट जाएंगे और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन भी करेंगे। गौरतलब है कि 2 महीने पहले भी पेपर लीक की वजह से कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को रद्द करना पड़ा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News