IRS Success Story: कोमा से लड़कर पहले CA और फिर UPSC परीक्षा की क्रैक, जानें संघर्ष की कहानी

Saturday, Dec 14, 2019 - 12:10 PM (IST)

नई दिल्ली: हर दिन आईएएस अधिकारियों के संघर्ष से सफलता की दास्‍तां सुनते हैं। हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिसे महज 2 साल की उम्र में पोलियो हो गया था, इसके बाद वो कोमा में चली गई। डेढ़ साल तक कोमा से लड़ने के बाद बड़ी मुश्‍किल से स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी की। फाइनली साल 2013 में एग्‍जाम क्रैक कर IRS ऑफिसर बनी। 

आइए जानते हैं कैसे बनीं IRS ऑफिसर

2 साल की उम्र में हुआ पोलियो 

-सारिका का जन्म उड़ीसा के एक छोटे से कस्बे काटावांझी में एक संयुक्त परिवार में हुआ था। महज 2 साल की उम्र में उन्‍हें पोलियो हो गया था। सारिका के माता- पिता को तो उस ये भी मालूम नहीं था कि पोलियो आखिर होता क्या है। 

-मम्‍मी-पापा जब सारिका को डॉक्‍टर के पास ले गए तो उस वक्‍त डॉक्‍टर को भी  ये महूसस हुआ कि उन्‍हें शायद मलेरिया हो गया है ,इसके बाद डॉक्‍टर ने उन्‍हें इंजेक्शन दे दिया। इंजेक्शन के बाद उनके 50 पर्सेंट शरीर ने काम करना बंद कर दिया था, वे कोमा में चली गई थींं। 

डेढ़ साल तक रही कोमा

सारिका डेढ़ साल तक कोमा की स्थिति में बिस्तर पर रही, वो वक्त मेरे परिवार के लिए बहुत कठिन था, लेकिन माता-पिता ने हार नहीं मानी। बहुत सी मुश्किलों के बाद आखिरकार 4 साल की उम्र में मैंने चलना शुरू किया। 

बच्‍चे मारते थे पत्‍थर

सारिका अब ठीक तो हो गई थीं लेकिन उनको स्‍कूल में दाखिला मिलना मुश्‍किल हो गया था। कोई भी उनको अपने स्‍कूल में एडमिशन नहीं देना चाहता था।  बड़ी मुश्‍किल से उनको एक स्‍कूल में दाखिला मिल भी गया लेकिन बच्‍चे बहुत चिढ़ाते थे और पत्‍थर मारते थे। ऐसे करके किसी तरह स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी की। 

शुरू की CA की तैयारी

सारिका एक इंटरव्‍यू में बताती हैं, ‘मैंने घर वालों से सीए की तैयारी करने की अनुमति मांगी। पैरेंट्स ने मेरा साथ दिया, इसके बाद मैंने तैयारी शुरू कर दी हालांकि लंबे वक्‍त तक घर पर रहने के बाद मैं क्रेडिट और डेबिट तक भूल चुकी थी लेकिन हार नहीं मानीं। आखिरकार लंबे संघर्ष के बाद मैंने सीए का एग्‍जाम क्रैक कर CA बन चुकी थी। 

UPSC तैयारी की प्रेरणा
सारिका अब सीए बन चुकी थी, घर पर खुशी का माहौल था।  इसी दौरान एक बार ट्रेन के सफर के दौरान सारिका को किसी ने IAS के बारे में बताया। सारिका एक इंटरव्‍यू में कहती हैं, मैंने उनसे पूछा कि ये IAS होता क्‍या है, अधिकारी बनने के लिए इतना पता था कि अब मुझे यही अधिकारी बनना है। 

सारिका बताती हैं, 'जब मैंने घर वालों को बताया कि अब मुझे UPSC की तैयारी करनी है। घर वालों ने सोच लिया था कि मेरे ऊपर भूत चढ़ गया है। UPSC की तैयारी के लिए डेढ़ साल का समय लगा लेकिन मेहनत रंग लाई।  सारिका ने अपने दम पर दिल्‍ली आकर कोचिंग की,  फाइनली साल 2013 में  527 रैंक हासिल कर एग्‍जाम क्रैक किया। 

Riya bawa

Advertising