IPU CET 2019: आईपीयू में मिलेगा ईडब्ल्यूएस कोटा

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 10:49 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के बाद गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के विद्यार्थियों के लिए 10 फीसदी कोटा लागू करने जा रहा है। गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (आईपीयू) ने कहा है कि जिन छात्रों ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) कोटे में आरक्षण प्रदान किए जाने के लिए आवेदन किया है। उन्हें आईपीयू ईडब्ल्यूएस कोटा देगी। 

Image result for students

इस कोटे में आवेदक को प्रवेश में आरक्षण के लिए बनाए गए अधिनियम 2006 के अंतर्गत केंद्रीय शैक्षिक संस्थानों के क्लासेज(डी) के सेक्शन(2) में आना अनिवार्य है। इसके अलावा आरक्षण के लिए बनाए गए राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित/सहायता प्राप्त सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में वैधानिक विनियामक निकाय की आवश्यक स्वीकृति भी जरूरी है। 

गौरतलब है कि डीयू में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने से पहले 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस कोटा लागू हो चुका है। उसके आधार पर डीयू की सीटों में भी बढ़ोतरी हुई है। मालूम हो कि बीते माह आईपीयू प्रशासन ने कहा था कि कोटा लागू करने के लिए आदेश नहीं मिला है। आदेश मिलते ही ईडब्ल्यूएस कोटे को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News