IPS Success Story: चार बार फेल होने के बाद 5वीं बार UPSC परीक्षा की पास, मां का सपना किया पूरा

Saturday, Apr 18, 2020 - 01:42 PM (IST)

नई दिल्ली: कुछ के सपने साकार हो जाते हैं, तो कुछ उसे सच करने की कोशिश में लगे रहते हैं। मां की आंखों में एक गहराई सी है जो खुशियों से इतनी भरी है कि खुशी के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसा ही होता है जब किसी की बरसों की मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष, एक बड़ी सफलता में बदलता है। एक ऐसी ही कहानी अक्षत कौशल की जिन्होने मुश्किलों से जूझते नौजवानों के लिए मिसाल कायम की है। आज बात कर रहे है अक्षत कौशल के बारे में जिसने चार बार फेल होने के बाद 5वीं बार में यूपीएससी की परीक्षा पास की और पुलिस अफसर बनने का सपना पूरा किया।

जानें अक्षत की संघर्ष भरी कहानी 

मां और दोस्तों ने बढ़ाया हौसला  
अक्षत ने ठान ही लिया था कि वो अब अफसर बनने के सपने को छोड़ कोई छोटा-मोटा काम करके गुजारा करेंगे। उन्होंने पढ़ाई भी छोड़ दी, दोस्तों ने काफी समझाया कि हार नहीं माननी चाहिए तो अक्षत ने पांचवी बार कोशिश करनी की सोची। अपने माता-पिता को बताया कि वो एक बार फिर से इसकी तैयारी करेंगे, उनकी मां ने भी बेटे का हौसला बढ़ाया और कहा हां एक बार और कोशिश करके देख ले, तब प्रीलिम्स में केवल 16 दिन बचे थे।  

बिना कोचिंग लिए की तैयारी 
अक्षत के मुताबिक जरूरी नहीं बाकी युवाओं की तरह आप भी इसे कोचिंग के सहारे निकाल सकते हैं। उन्होंने बताया जैसे मैंने सोशियोलॉजी के लिए कोचिंग की थी क्योंकि ग्रेजुएशन लेवल पर सोशियोलॉजी मेरा सब्जेक्ट नहीं था। अक्षत के मुताबिक जरूरी नहीं बाकी युवाओं की तरह आप भी इसे कोचिंग के सहारे निकाल सकते हैं।  उन्होंने बताया जैसे मैंने सोशियोलॉजी के लिए कोचिंग की थी क्योंकि ग्रेजुएशन लेवल पर सोशियोलॉजी मेरा सब्जेक्ट नहीं था, जरूरत पड़ने पर कोचिंग ले। अब ऐसे कई प्लेटफॉर्म है जिससे जरिए आप यूपीएससी के सैंपल पेपर सॉल्व कर सकते हैं या फिर जिस विषय में आपकी पकड़ नहीं उसके लिए कोचिंग कर सकते हैं। 

पांचवी बार मिली सफल 
साल 2017 में अक्षत ने इन 16-17 दिन में ही एग्जाम की तैयारी की और उन्होंने पांचवीं कोशिश में 55वीं रैंक हासिल कर टॉप किया। सफलता के बाद अक्षत ने पुलिस सर्विस में जाना चुना और IPS बन गए। 

अक्षत ने दिया सफलता का  मंत्र
#पांचवी बार सफल होने वाले अक्षत यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को सफलता के मंत्र भी देते हैं। उन्होंने सबसे पहले कहा कि धैर्य रखें और खुद पर भरोसा भी। अक्षत ने कहा, सिविल सर्विस की तैयारी के लिए परीक्षा के नेचर को समझना जरूरी है, अपनी तैयारी को पुख्ता रखें और कोशिश करें कि अपनी खुद गलतियां करने से बचे और दूसरे की गलतियों से सीखें। 

 

#किसी भी विषय को लेकर ओवर कॉनफिडेंस में भी न आएं, कई बार तैयारी के वक्त ऐसा लगता है कि ये विषय मुझे अच्छी तरह से आता है ऐसे में उसके बारे में पढ़ाई नहीं करना सही समझते हैं, जोकि गलत है। 

#तैयारी के वक्त एक सही ग्रूप का चयन किजिए, जो आपको न सिर्फ सही सलाह दे बल्कि आपकी गलतियों पर भी आपको टोके। किसी भी विषय को अगर अपनी ताकत मानते हैं तो परीक्षा के वक्त उसपर अधिक भरोसा करके न चले, जैसे आप इस विषय को निकाल ही लेंगे, खुद से ज्यादा अनुभवी लोगों से इस बारे में जरूर बात करें। 

Riya bawa

Advertising