International Youth Day 2020- आज के दिन ही क्यों मनाया जाता है विश्व युवा दिवस

2020-08-12T10:41:24.63

नई दिल्ली- हर साल दुनियाभर में 12 अगस्त यानि आज के दिन विश्व युवा दिवस मनाया जाता है। इस खास मौके पर विश्व भर में युवाओं को पहचान दिलाने और उनके कार्यों की सराहना के लिए अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। लेकिन इस बार  देश में  कोरोना वायरस के फैलने से ऑनलाइन इवेंट का आयोजन होगा। 

PunjabKesari

क्या है इसका मुख्य उद्देश्य 
विश्व युवा दिवस का मुख्य उद्देश्य सामाजिक, आर्थिक से लेकर राजनीतिक मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी और उनके विचारों पर चर्चा करना है।  

साल 2020 का थीम
इस साल के इंटरनेशनल यूथ डे की थीम 'यूथ एंगेजमेंट फॉर ग्लोबल एक्शन' है। इंटरनेशनल लेवल पर युवाओं की भागीदारी के तरीकों को सामने लाने के लिए बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रियाओं को बढ़ावा देना। अगर युवा आबादी की बात करें तो भारत इस मामले में नंबर वन है। 

PunjabKesari

कैसे मनाते हैं ये दिन
हर साल इंटरनेशनल यूथ डे के लिए संयुक्त राष्ट्र एक थीम का चुनाव करता है। इस थीम पर आधारित दुनियाभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा युवाओं से उनके विचार और सलाह भी ली जाती है।

क्यों मनाया जाता है 
17 दिसंबर 1999 को सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने फैसला सुनाया था कि 12 अगस्त अंतराराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। पहली बार इंटरनेशनल यूथ डे साल 2000 में मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में इंटरनेशनल यूथ ईयर का ऐलान किया था। भारत में युवा चीन से लगभग 8 करोड़ ज्यादा हैं। अगर दुनिया की बात करें तो दुनिया की कुल आबादी का 16 प्रतिशत हिस्सा युवाओं का है। 


 


Author

Riya bawa

Related News