5वीं, 8वीं व11वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए जरूरी खबर

Thursday, Oct 13, 2016 - 11:15 AM (IST)

कलरी : अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ज्ञान -विज्ञान सामिति राज्य संसाधन से केंद्र शिमला के सौजन्य से राज्य परियोजना निदेशालय शिमला के कॉन्फ्रेंस हॉल एकदिवसीय कार्यशाला का अायोजन किया गया।

हिमाचल प्रदेश पदोत्रत प्राध्यापक संघ के उपप्रधान नंद लाल शर्मा ने बताया कि संघ के प्रदेशाध्यक्ष अमरनाथ धीमान ने सरकारी क्षेत्र की शिक्षा को सुरक्षित रखने तथा उसकी गुणवत्ता को सुधारने हेतु संघ की ओर से अपने बहुमूल्य सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि यह मुद्दा वर्तमान में अति संवेदनशील मुद्दा है इस मुद्दे पर सभी शिक्षक संगठनों को एकजुट होने की आवश्यकता है। समाज के हर वर्ग का दायित्व है सरकारी क्षेत्र की शिक्षा के प्रति अपनी सोच सकारात्मक रखे और अपने अमूल्य सुझाव दें।

उन्होंने बताया कि प्रदेशाध्यक्ष ने भर्ती नियमों के अनुसार सभी प्रकार के शिक्षकों की भर्तियां नियमित व कमीशन के माध्यम से तथा बैंच वाइज करने का सुझाव दिया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि शिक्षों के सभी प्रकार के गैर-शैक्षणिक कार्यों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए। प्रथम कक्षा 12वीं तक की शिक्षा एक ही हैंड के अधीन हो। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी व नर्सरी कक्षा की प्रत्येक प्राथमिक पाठशाला के साध जोड़ी जाए तथा प्रत्येक कक्षा के लिए एक- एक अध्यापक हो। 

Advertising