इंटेलिजेंस ब्यूरो में ACIO के दो हजार पदों पर निकली भर्ती, मिलेगा 1,42000 तक वेतन

punjabkesari.in Saturday, Dec 19, 2020 - 05:51 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) मे एसआईसी की 2000 पदों पर भर्ती निकाली है। आईबी ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस (ACIO) ऑफिसर-ग्रेड-II/एग्जीक्यूटिव के दो हजार पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://www.mha.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2021 है।

शैक्षणिक योग्यता व
इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में एसआईओ के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्रसीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी वर्ग को पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

आवेदन फीस 
सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 600 रुपए, जबकि  एससी, एसटी अभ्यर्थियों को 500 रुपए फीस देनी होगी।

चयन प्रक्रिया
आईबी में चयन-1 एग्जाम, टीयर-2 एग्जाम और इंटरव्यू में के आधार पर होगा। सबसे पहले उम्मीदवार को टीयर-1 परीक्षा देनी होगी जोकि 100 अंकों की होगी। इसमें उतीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को टीयर-2 की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यह 50 अंकों की परीक्षा होगी। टीयर-2 में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, जो 100 अंकों का होगा।

वेतन
चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतनमान के हिसाब 44,900-1,42,400 रुपए तक का वेतन मिलेगा।  

ऐसे करें अप्लाई
उम्मीदवार सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।
अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें।
फॉर्म फीस जमा करें।
फॉर्म फीस की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News