माइकल डर्टोजस का डूडल,जानें क्यों हैं फेमस

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 02:29 PM (IST)

नई दिल्लीः गूगल ने आज अपने डूडल के जरिए ग्रीक के प्रोफेसर माइकल डर्टोजस (Michael Dertouzos) को उनके 82वें जन्मदिन पर याद किया है। उनका जन्म 5 नवंबर 1936 को हुआ था। आइए जानते हैं उनकी उपलब्धि के बारे में।

गूगल ने डूडल के जरिए उनके साइंस में किए काम को बेहद ही खूबसूरत तरीके से दर्शाया गया है जिसमें उनके हाथ में चॉक है और पीछे ग्रीन बोर्ड। बता दें, 27 अगस्त, 2001 को अमरीका में उनका निधन हो गया था।

माइकल डर्टोजस एक कंप्यूटर साइंटिस्ट थे जिन्होंने कंप्यूटर टेक्नॉलजी खासकर इंटरनेट के मैदान में उन्होंने बड़ा काम किया था। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन एथेंस कॉलेज से की जिसके बाग MIT से पीएचडी की पढ़ाई के लिए उन्होंने स्कॉलरशिप प्राप्त की। बता दें, वह मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में प्रोफेसर थे। साथ ही  साल 1974 से 2001 के बीच एमआईटी लैबोरेटरी ऑफ कंप्यूटर साइंस  डायरेक्टर के पद पर भी रहे थे।

माइकल डर्टोजस ने पहले ही कह दिया था कि दुनिया में इंटरनेट की सुविधा लाना बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया था कि इंटरनेट लोगों के जीवन में अहम भूमिका कैसे निभाएगा और लोगों के लिए रोजमर्रा उपयोगी रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News