इस फील्ड में करें डिप्लोमा, अच्छी नौकरी के साथ पाएं 3 से 4 लाख तक का सालाना पैकेज

punjabkesari.in Tuesday, Mar 27, 2018 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्ली: आज कल हर काम टेक्नॉलजी पर आधारित है। हर छोटा से बड़ा काम टेक्नॉलजी और बेवसाइट से हो रहा है। टेक्नॉलजी का बढ़ता उपयोग से इस सैक्टर में नौकरी के अवसरों को बढ़ा दे दिया है। खबरों की मानें तो 2020 तक भारत विश्व का सबसे बड़ा इंटरनेट मार्केट होगा क्योंकि इसके यूजर्स की संख्या तब तक 730 मीलियन पार कर जाएगी।


टेक्नॉलजी से जुड़ी एक और भी शाखा इंफर्मेशन टेक्नॉलजी है। इंफर्मेशन टेक्नॉलजी (सूचान प्रौद्योगिकी) एक ऐसी टेक्नॉलजी है जिसमें सूचना, डाटा स्टोर करना और डाटा या इंफर्मेशन की शेयरिंग के साथ इसकी सिक्यॉरिटी भी सुनिश्चित की जाती है। यह कंप्यूटर साइंस की एक स्पेशलाइज्ड ब्रांच है जिसमें कंप्यूटर से रिलेटेड जितने भी ऐप्लिकेशन हैं, उनकी प्रैक्टिकल नॉलेज पर जोर दिया जाता है। 


इस टेक्नॉलजी की जानकारी प्राप्त करने के लिए यूजी, पीजी से लेकर एमफिल और पीएचडी तक कर सकते हैं। बीटेक के साथ इंटर, मैथ+फिजिक्स+केमिस्ट्री/कंप्यूटर साइंस में करना होगा। बीटेक के बाद एमटेक व पीएचडी तक किया जा सकता है। एमटेक या पीएचडी करने के लिए आपको स्टेट लेवल के एग्जाम जैसे नेट, गेट आदि को क्वालिफाई करना होगा। 

ये कोर्स करने के बाद कंप्यूटर प्रोग्रामर, डाटाबेस एडमिनेस्ट्रेटर, डाटाबेस डिजाइनर, डाटा वेयरहाउस डिजाइनर, ईआरपी, नेटवर्किंग एडमिनेस्ट्रेटर, नेटवर्क इंजिनियर, प्रॉजेक्ट मैनेजर, क्वॉलिटी एश्यारेंस स्पेशलिस्ट, सिस्टम इंजिनियर, टेक्निकल राइटर्स आदि की जॉब हासिल कर सकते हो। 

देश की टॉप इंडस्ट्रीज जैसे टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज, एल एंड टी, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, इरकॉन इंटरनैशनल जैसी तमाम कंपनियों के अलावा मेडिकल सेक्टर, गवर्नमेंट सेक्टर, सेमी गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब के अच्छे विकल्प हैं। 

करियर की शुरुआत 3 से 4 लाख तक के सालाना पैकेज से होती है और बाद में एक्सपीरियंस के साथ पैकेज बढ़ता जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News